Sunday, December 10th, 2023

AUS के खिलाफ दूसरे ODI में इन खिलाड़ियों के प्रदर्शन पर रहेगी पैनी नजर

मोहाली
मोहाली में सपाट विकेट पर रन बनाने से चूकने वाले श्रेयस अय्यर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ रविवार को दूसरे ODI मैच में कुछ रन अपने नाम पर जोड़ने का प्रयास करेंगे जबकि स्पिनर रविचंद्रन अश्विन बीच के ओवरों में विकेट हासिल करने के लिए बेताब होंगे। कप्तान रोहित शर्मा और विराट कोहली सहित कुछ प्रमुख खिलाड़ियों के बिना खेल रही भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले वनडे में आसानी से जीत दर्ज की और वह बड़े स्कोर के लिए मशहूर होलकर स्टेडियम में सीरीज अपने नाम करने की कोशिश करेगी।

बारिश के कारण शहर के तापमान में गिरावट आई है और मोहाली में उमस भरी गर्मी का सामना करने वाले खिलाड़ियों को यहां आकर काफी राहत मिली है। पहले वनडे में विशेष कर मोहम्मद शमी और सूर्यकुमार यादव का प्रदर्शन भारत के लिए सकारात्मक पहलू रहा है लेकिन पांच अक्टूबर से शुरू होने वाले विश्व कप से पहले कुछ सवाल अब भी जवाब की तलाश में हैं।

चोट से उबरने के बाद वापसी करने वाले भारत के नंबर चार बल्लेबाज श्रेयस अय्यर विभिन्न कारणों से क्रीज पर पर्याप्त समय नहीं बिता पाए हैं। एशिया कप में पीठ की जकड़न के कारण वह कुछ मैच में नहीं खेल पाए थे जबकि शुक्रवार को पहले वनडे में वह केवल आठ गेंद खेलने के बाद रन आउट हो गए थे।


दाएं हाथ का यह बल्लेबाज अगले दोनों वनडे में रन बनाने की कोशिश करेगा जिससे कि विश्व कप से पहले उनका मनोबल बढ़ा रहे।

दूसरी तरफ अश्विन ने अपनी वापसी पर किफायती गेंदबाजी की लेकिन वह ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाजों को परेशान नहीं कर पाए। सपाट विकेट पर वह टर्न हासिल नहीं कर पाए और उनकी सीधी गेंदों को बल्लेबाजों ने आसानी से खेला।

अक्षर पटेल के सही समय तक फिट नहीं होने पर यह स्टार स्पिनर अब भी भारत की विश्व कप टीम में जगह बना सकता है लेकिन टीम प्रबंधन उनसे और अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद कर रहा होगा।


यह भी देखना होगा कि टीम में शामिल एक अन्य ऑफ स्पिनर वॉशिंगटन सुंदर को मौका मिलता है या नहीं। यदि उन्हें अंतिम एकादश में जगह मिलती है तो फिर अश्विन को बाहर बैठना पड़ सकता है।

तेज गेंदबाज शार्दुल ठाकुर भी अपने प्रदर्शन में सुधार करने की कोशिश करेंगे। उन्होंने पहले वनडे में 10 ओवर में 78 रन लुटाए थे। उनके प्रदर्शन में निरंतरता का अभाव है जो टीम के लिए चिंता का विषय हो सकता है।

बल्लेबाजी में सूर्यकुमार यादव ने लगातार असफल होने के बाद एक अच्छी पारी खेली है जिससे कि इस बल्लेबाज और टीम प्रबंधन दोनों को राहत मिली होगी।  भारत की तरह ऑस्ट्रेलिया के भी कुछ मुख्य खिलाड़ी पहले वनडे में नहीं खेल पाए। इनमें मिशेल स्टार्क, ग्लेन मैक्सवेल और जोश हेज़लवुड शामिल हैं। ऑस्ट्रेलिया के कप्तान पैट कमिंस ने मोहाली में मैच के बाद कहा कि यह तीनों खिलाड़ी राजकोट में 27 सितंबर को होने वाले तीसरे मैच से पहले खेलने के लिए तैयार हो सकते हैं।

सलामी बल्लेबाज डेविड वॉर्नर ने अपनी अच्छी फार्म बरकरार रखी है लेकिन स्टीव स्मिथ और मार्नस लाबुशेन बड़ी पारी खेलने के लिए बेताब होंगे। इस मैदान पर अंतिम वनडे जनवरी में खेला गया था। न्यूजीलैंड के खिलाफ इस मैच में भारत ने रोहित और शुभमन गिल के शतकों की मदद से 385 रन का बड़ा स्कोर बनाया था। रोहित इस मैच में भी नहीं खेलेंगे लेकिन गिल फिर से बड़ी पारी खेलने की कोशिश करेंगे।

टीम इस प्रकार हैं-

भारत: के एल राहुल (कप्तान), रविंद्र जडेजा, रुतुराज गायकवाड़, शुभमन गिल, श्रेयस अय्यर, सूर्यकुमार यादव, तिलक वर्मा, इशान किशन, शार्दुल ठाकुर, वाशिंगटन सुंदर, आर अश्विन, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज , प्रसिद्ध कृष्णा।

ऑस्ट्रेलिया: पैट कमिंस (कप्तान), एलेक्स कैरी, नाथन एलिस, कैमरून ग्रीन, एडम ज़म्पा, मार्कस स्टोइनिस, मिशेल स्टार्क, स्टीव स्मिथ, डेविड वार्नर, जोश हेज़लवुड, स्पेंसर जॉनसन, मार्नस लाबुशेन, मिशेल मार्श, ग्लेन मैक्सवेल, तनवीर सांघा, मैट शॉर्ट.

 

Source : Agency

आपकी राय

8 + 14 =

पाठको की राय