Wednesday, July 24th, 2024

वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में भूलकर भी न रखें ये 4 चीजें


अक्सर लोग अपने घर में धन की कमी से परेशान रहते हैं। इसके लिए खूब मेहनत भी करते हैं मगर फिर भी मनमुताबिक आमदनी नहीं हो पाती है। अगर आप भी ऐसी परेशानियों का सामना कर रहे हैं तो इसका कारण वास्तु दोष भी हो सकता है। घरों में वास्तु दोष का प्रकोप होने से खुशहाली चली जाती है। ऐसी स्थिति में किसी न किसी रूप से संकट आपके घर पर बना रहता है। वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर में कुछ चीजें रखना अशुभ माना जाता है। इन चीजों को घर में रखने से घर में नकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह होता है, जिससे घर में दरिद्रता का वास हो सकता है। आज हम आपको ऐसी ही 2 चीजों के बारे में बताएंगे जिन्हें घर में भूलकर भी नहीं रखना चाहिए।

1. जंग लगा हुआ लोहा-
वास्तु शास्त्र में जंग लगे हुए लोहे को घर में रखना अत्यंत अशुभ माना जाता है। जंग लगा हुआ लोहा नकारात्मक ऊर्जा का प्रतीक होता है। ऐसा माना जाता है कि जंग लगे हुए लोहे को घर में रखने से धन की हानि होती है और घर में कलह-क्लेश बढ़ता है।

2. बंद घड़ी-
वास्तु शास्त्र के मुताबिक बंद घड़ी का घर में होना भी अशुभ माना जाता है। बंद घड़ी का मतलब है कि समय रुक गया है। ऐसा माना जाता है कि बंद घड़ी को घर में रखने से जीवन में तरक्की रुक जाती है और नकारात्मकता बढ़ती है।

3. खाली पर्स-
वास्तु शास्त्र में खाली पर्स को भी अशुभ माना जाता है। खाली पर्स का मतलब है कि आपके जीवन में धन की कमी है। ऐसा माना जाता है कि खाली पर्स को घर में रखने से धन की देवी लक्ष्मी नाराज हो जाती हैं और घर से चली जाती हैं।

4. इस्तेमाल में न आने वाले जूते-
वास्तु शास्त्र में इस्तेमाल में न आने वाले जूतों को भी अशुभ माना जाता है। इस्तेमाल में न आने वाले जूते घर में नकारात्मक ऊर्जा को जमा करते हैं। ऐसा माना जाता है कि इस्तेमाल में न आने वाले जूतों को घर में रखने से जीवन में बाधाएं आती हैं।

वस्तु वह विज्ञान है जो किसी भी स्थान के पंच तत्वों को नियंत्रित करने में मदद करता है। वास्तु शास्त्र हमारे जीवन को सुखी और समृद्ध बनाने का एक अच्छा साधन है। वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में कुछ चीजें रखना अशुभ माना जाता है। इन चीजों को घर में रखने से नकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह होता है, जिससे घर में दरिद्रता का वास हो सकता है। इसलिए, हमें इन चीजों से बचना चाहिए और वास्तु शास्त्र के अनुसार घर को व्यवस्थित रखना चाहिए।

Source : Agency

आपकी राय

4 + 12 =

पाठको की राय