Wednesday, April 17th, 2024

भारत में जल्द ही टेलीकॉम रेट्स बढ़ाए जाएंगे - सुनील मित्तल

मुंबई

Airtel भारत की दूसरी सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी है और भारत में जल्द ही इसके टैरिफ प्लान महंगे होने जा रहे हैं. यह जानकारी एयरटेल के चेयरमैन सुनील मित्तल ने हाल ही में एक इंटरव्यू के दौरान दी. उन्होंने कहा कि भारत में जल्द ही टेलीकॉम रेट्स बढ़ाए जाएंगे.

हालांकि मित्तल ने अभी किसी डेट का जिक्र नहीं किया है कि प्लान में यह इजाफा कब देखने को मिलेगा? हालांकि माय स्मार्ट प्राइस ने अपनी रिपोर्ट में कहा कि यह प्राइस हाइक जुलाई के बाद हो सकते हैं.

ARPU बढ़ाने के लिए हो रही तैयारी

टेलीकॉम कंपनी का मकसद आने वाले महीनों में एवरेज रेवेन्यू पर यूजर्स (ARPU) को 208करोड़ रुपये से बढ़ाकर 300 करोड़ रुपये तक पहुंचाने का है.  एयरटेल लगातार 5G सर्विस कवरेज को बढ़ाने का काम कर रहा है.

2021 के बाद से नहीं हुए बड़े बदलाव

दरअसल भारतीय टेलीकॉम सेक्टर में दिसंबर 2021 के बाद से कीमतों में कोई बड़ा बदलाव नहीं हुआ है. देश में 4G की शुरुआत के बाद से ही हर 2-3 साल में टैरिफ बढ़ाने की एक साइकिल शुरू हो गई है. \

भारतीय टेलीकॉम सेक्टर में तीन बड़े प्लेयर मौजूद हैं, जिनके नाम Jio, Airtel और Vi है. हालांकि इसमें BSNL को भी शामिल किया जा सकता है, लेकिन वह चार शहरों में नहीं है. वहां MTNL काम करती है.


ऐसे में सवाल आता है कि क्या Jio और Vi भी अपने रिचार्ज प्लान महंगे कर सकते हैं. दरअसल, हर एक कंपनी अगर प्लान्स की कीमतों को बढ़ाती है, तो अन्य कंपनियां भी उसके बाद कीमत को बढ़ाती हैं. हालांकि अभी तक कंपनियों ने इसको लेकर कोई ऑफिशियल ऐलान नहीं किया है.  

 

Source : Agency

आपकी राय

2 + 6 =

पाठको की राय