Sunday, May 19th, 2024

बाबा केदारनाथ जाने का बना रहे हैं प्लान? जानें दिल्ली से क्या है आसान रूट

 


उत्तराखंड में स्थित विश्व प्रसिद्ध चारों धामों में से एक बदरीनाथ धाम (Badrinath Dham) के कपाट छह माह बंद रहने के बाद रविवार सुबह श्रद्धालुओं के लिए खोल दिए गए . इसी के साथ चारों धामों की यात्रा (Char Dham Yatra 2024) शुरू हो गई है. वहीं, चारधाम के नाम से मशहूर अन्य तीन धाम-केदारनाथ (Kedarnath), गंगोत्री (Gangotri) और यमुनोत्री (Yamunotri)के कपाट अक्षय तृतीया के पर्व पर शुक्रवार को ही खोल दिए गए थे.चार धाम यात्रा के लिए देश-विदेश से लाखों श्रद्धालु और पर्यटक आते हैं. वहीं, उम्मीद की जा रही है कि इस वर्ष की चारधाम यात्रा अपने सभी पुराने रिकॉर्ड तोड़ेगी, ऐसे में अगर आप दिल्ली से चार धाम यात्रा (Char Dham Yatra from Delhi) की सोच रहे हैं  तो ये खबर आपके लिए ही है.

हम आपको दिल्ली से चार धाम यात्रा (Delhi to Char Dham Yatra) के लिए सबसे अच्छे रूट और पैकेज के बारे में बताएंगे. जिससे अब आप आसानी से दिल्ली से चार धाम यात्रा की योजना बना सकते हैं. तो आइए जानते हैं कि आप दिल्ली से केदारनाथ की यात्रा कैसे आसानी से कर सकते हैं...

ट्रेन से दिल्ली से हरिद्वार पहुंचें (By Train Delhi to Haridwar)

आप दिल्ली से हरिद्वार तक ट्रेन से जा सकते हैं.

दिल्ली से हरिद्वार के लिए कई ट्रेनें चलती हैं, जैसे डीडीएन शताब्दी एक्सप्रेस और एलटीटी एचडब्ल्यू एक्सप्रेस. ये दोनों ट्रेनें नई दिल्ली रेलवे स्टेशन और हजरत निजामुद्दीन स्टेशन से चलती हैं.

ट्रेन से हरिद्वार यात्रा करने में  लगभग 5 से 6 घंटे का समय लगता है.

खासकर पीक सीजन में टिकट पहले से बुक कर लें तो अच्छा रहेगा.

फ्लाइट्स से दिल्ली से देहरादून पहुंचे (By Flight Delhi to Dehradun)

अगर जल्दी और आरामदायक तरीके से जाना चाहते हैं तो दिल्ली से देहरादून के लिए कई फ्लाइट्स हैं.

इंडिगो और विस्तारा जैसी एयरलाइंस इस रूट पर चलती हैं.

फ्लाइट से जाने पर आप आराम से यात्रा कर सकते हैं और समय भी कम लगता है.

देहरादून पहुंचने के बाद आप सड़क या हेलीकॉप्टर से चार धाम जा सकते हैं.

अगर फ्लाइट टिकट भी पहले से बुक करा लें तो अच्छा रहेगा.

हरिद्वार या ऋषिकेश से आगे की यात्रा (Char Dham Yatra from Haridwar)

हरिद्वार या ऋषिकेश पहुंचने के बाद, आप अपनी पसंद के अनुसार चार धाम यात्रा पैकेज ( Char Dham Yatra Packages From Delhi) ले सकते हैं. भीड़ या महंगाई से बचने के लिए पैकेज पहले से बुक कराना बेहतर है.

चार धाम कैसे पहुंचें? (How To Reach Char Dham)

    केदारनाथ: ऋषिकेश या हरिद्वार पहुंचने के बाद यहां से बसें मिलती हैं. आप चाहें तो टैक्सी भी ले सकते हैं. गौरीकुंड तक जाने के बाद, 17 किमी का पैदल रास्ता है. आप घोड़े, डोली या हेलीकॉप्टर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

    बद्रीनाथ: बद्रीनाथ सड़क मार्ग से अच्छी तरह जुड़ा हुआ है. यहां जाने के लिए आपको ऋषिकेश और हरिद्वार से बसें और टैक्सियाँ आसानी से मिल जाती हैं.

    यमुनोत्री: यह चार धाम यात्रा का पहला पड़ाव है.यमुनोत्री जाने के लिए आपको ऋषिकेश से लगभग 220 किमी दूर जानकी चट्टी तक पहुंचना होगा. फिर 5 किमी का पैदल चलने का रास्ता है.आप अपनी सुविधा अनुसार घोड़े और डोली की सेवा भी ले सकते हैं.

    गंगोत्री:यह ऋषिकेश से लगभग 270 किमी दूर है. गंगोत्री धाम जाने के लिए ऋषिकेश और हरिद्वार से बसें या टैक्सियाँ मिल जाती हैं.

बता दें कि चार धाम  के दर्शन आमतौर पर गर्मियों में (अप्रैल या मई में) खुलते हैं और सर्दियों (अक्टूबर या नवंबर) में बंद हो जाते हैं. आप चार धाम यात्रा सड़क रूट से कर सकते हैं. इसके साथ ही हेलीकॉप्टर सर्विस भी उपलब्ध है. 

Source : Agency

आपकी राय

11 + 1 =

पाठको की राय