Tuesday, July 16th, 2024

विधायक के इस्तीफे से हुई खाली, बिहार-रुपौली सीट पर नीतीश कुमार की पार्टी ने उतारा प्रत्याशी

पूर्णिया.

रुपौली विधानसभा सीट सीएम नीतीश कुमार की पार्टी ने अपने प्रत्याशी के नाम का एलान कर दिया है। जनता दल यूनाईटेड ने कलाधर प्रसाद मंडल को उम्मीदवार बनाया है। पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष उमेश कुशवाहा ने इसकी घोषणा कर दी। जदयू  पार्टी ऑफिस में जदयू प्रदेश अध्यक्ष उमेश कुशवाहा, मंत्री लेसी सिंह और पूर्व सांसद संतोष कुशवाहा भी शामिल हुए। बैठक के बाद कलाधर प्रसाद मण्डल के नाम की घोषणा की गई।

प्रदेश अध्यक्ष उमेश कुशवाहा ने कलाधार मंडल को उम्मीद्वार घोषित करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने इनपर भरोसा जताया है और उनकी जीत निश्चित है। कलाधार प्रसाद मंडल ने कहा कि लोकसभा चुनाव मे जनता ने एनडीए के पक्ष में वोट दिया है। सच सच होता है झूठ की हार हुई है। इस उपचुनाव में भी हमारी जीत होगी। इधर, इंडी गठबंधन की ओर से यह सीट सीपीआई के खाते में गई है। यहां से विकास चंद्र मंडल उम्मीदवार हो सकते हैं। इधर, लोकसभा में जमानत जब्त होने के बाद पूर्व विधायक बीमा भारती ने उपचुनाव लड़ने से इनकार कर दिया है। इस बार उनके पति अवधेश मंडल निर्दलीय चुनाव लड़ेंगे। राजनीतिक पंडित कह रहे हैं कि बीमा अवधेश मंडल का मुकाबला महागठबंधन से CPI के विकास चंद्र मंडल से हो सकता है।

2020 में बीमा भारती को मिली थी जीत
बता दें कि विधानसभा चुनाव 2020 में बीमा भारती जदयू के टिकट पर चुनाव मैदान में उतरी थीं और उन्हें जीत मिली थी। लेकिन, वो लोकसभा चुनाव से पहले जदयू विधायक पद से इस्तीफा देने के बाद राजद से लोकसभा चुनावी मैदान में उतरीं। तब से रूपौली विधानसभा सीट खाली थी। 2020 के बिहार विधानसभा चुनाव में महागठबंधन से छह सीटें भाकपा को मिली थीं, जिनमें रूपौली विधानसभा क्षेत्र भी था।

21 जून तक नामांकन की तिथि
बता दें कि रूपौली उपचुनाव के लिए 14 जून यानी आज से 21 जून तक नामांकन की तिथि है। 24 जून को स्क्रूटनी और 26 जून को नाम वापसी की तिथि है. वहीं, 10 जुलाई को मतदान यानी उपचुनाव होगा, जबकि 13 जुलाई को मतगणना होना है।रूपौली विधानसभा में कुल मतदाताओं की संख्या 313599 है जिसमें महिला मतदाता 151895 और पुरुष मतदाता 161688 हैं. अन्य मतदाता 16 हैं। यह भी बता दें कि रूपौली विधानसभा क्षेत्र में कुल तीन प्रखंड-रूपौली, भवानीपुर और बड़हरा कोठी पड़ता है। कुल मतदान केद्रों की संख्या 321 है, जबकि कुल भवन जहां मतदान होना है 162 है। इनमें रूपौली में 72 भवन में 152 बूथ बनाए गए हैं। वहीं, भवानीपुर में 57 भवन में 111 बूथ और बडहरा कोठी में 33 भवन में 58 बूथ बनाए गए हैं।

Source : Agency

आपकी राय

1 + 4 =

पाठको की राय