Tuesday, July 16th, 2024

यात्री बिना लाइन में लगे ट्रेन का टिकट करें बुक, जाने कैसे

भोपाल

रेलवे के यूटीएस मोबाइल ऐप से कोई भी यात्री तत्काल बिना लाइन में लगे ट्रेन का टिकट बुक करा सकता है। इससे समय की बचत के साथ ही लाइन में लगने की झंझट से भी मुक्ति मिलती है। यह टिकट बुकिंग सिस्टम रेल यात्रियों को खास भा रहा है। अनारक्षित टिकट यात्रियों को मिलने वाली इस सुविधा के लिए यात्री अपने मोबाइल पर इस ऐप को डाउनलोड करके संबंधित गाड़ी में यात्रा के लिए अनारक्षित टिकट बुक कर सकते हैं। पश्चिम मध्य रेलवे से प्राप्त जानकारी के अनुसार अभी तक यूटीएस ऑन मोबाइल टिकटिंग से मई माह में 75 हजार से अधिक टिकट बुक किए जा चुके हैं। वहीं 85 लाख से अधिक राजस्व भी रेलवे को प्राप्त हुआ है।

इस संबंध में सीनियर डीसीएम भोपाल सौरभ कटारिया ने बताया कि इससे साफ जाहिर होता है कि अनारक्षित टिकट लेने वाले रेल यात्रियों को यह सुविधा खासी पसंद आ रही है। अब लगातार इसकी संख्या में बढ़ोत्तरी हो रही है। वहीं भोपाल रेल मंडल की बात की जाए तो अभी तक सूटीएस मोबाइल ऐप के द्वारा कुल 24,153 बुक टिकट से 1 लाख 47 हजार 394 यात्रियों ने यात्रा की, जिससे रेलवे को 29 लाख 35 हजार 415 रुपए का राजस्व रेलवे को प्राप्त हुआ।

20 किमी की बाध्यता हुई खत्म
सौरभ कटारिया ने बताया कि रेलवे ने हाल ही में एप से टिकट बुक करने की अधिकतम दूरी की बाध्य सीमा 20 किलोमीटर को भी समाप्त कर दिया है, जिससे यात्री किसी स्थान से अपना टिकट बुक कर सकता है। इससे सम्बंधित अधिक जानकारी वेबसाइट www.utsonmobile.indianrail.gov.in से प्राप्त की जा सकती है। यूटीएस ऑन मोबाइल ऐप के माध्यम से टिकट बुक करने से यात्रियों को काउंटर टिकट की लाइन में लगने से निजात मिल रही है। इस ऐप पर किसी भी प्रकार की जानकारी के लिए रेलवे हेल्पलाइन नंबर 139 से संपर्क कर सकते हैं।

इस तरह मोबाइल से टिकट बुक करें
गूगल प्ले स्टोर, विंडोज स्टोर, एप्पल स्टोर से यूटीएस एप डाउनलोड करें तथा रजिस्ट्रेशन के लिए साइन अप करें।
टिकटों के प्रकार का चयन करें। (यात्रा टिकट, सीजन टिकट, प्लेटफार्म टिकट तथा यात्रियों की संख्या)
टिकट बुक करने के लिए आर-वॉलेट का उपयोग करें।
आर- वॉलेट को डेबिट कार्ड, नेट बैंकिंग, यूपीआई, अथवा यूटीएस काउन्टर द्वारा न्यूनतम 100 रुपए तथा अधिकतम 9 हजार 500 रुपए तक 100 रुपए के गुणांक में रिचार्ज कर सकते हैं।
टिकट बुक करने के लिए लॉगिन करें।
लॉगिन आईडी मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड करें तथा मैसेज के द्वारा प्राप्त चार अंकों के पासवर्ड का उपयोग करें।
मोबाइल ऑफलाइन मोड में होने पर भी टिकट दर्शाया जा सकता है।
आपका मोबाइल ही आपका टिकट है।

यूटीएस मोबाइल एप पर उपलब्ध सुविधाएं
अनारक्षित टिकटों की बुकिंग।
आर-वॉलेट को शेष रकम चेक करें।
आर-वॉलेट सरेंडर करें।
आवश्यकतानुसार प्रोफाइल उपयोग करें।
बुक किए टिकटों का विवरण चेक करें।

Source : Agency

आपकी राय

11 + 12 =

पाठको की राय