Wednesday, July 24th, 2024

जानें क्या है Bird Poop Facial

खूबसूरती पाने के लिए लोग क्या-क्या नहीं करते! एक ऐसा ही अनोखा फेशियल है जो जापान से आता है और इसे 'उगुशु नो फुन' (Uguisu no Fun) कहते हैं, जिसका मतलब है चिड़िया की पॉटी. यह परंपरा सदियों पुरानी है. माना जाता है कि जापानी अपनी त्वचा को चमकदार और साफ रखने के लिए इस फेशियल को करते थें.

इस फेशियल में चेहरे पर विशेष रूप से उपचारित चिड़िया की बीट का इस्तेमाल किया जाता है. हॉलीवुड सुपरस्टार टॉम क्रूज भी यह फेशियल करवा चुके हैं. तो चलिए फिर इस फेशियल के फायदों के बारे में जान ही लेते हैं-

कैसे तैयार किया जाता है बर्ड पूप फेशियल

बर्ड पूप फेशियल में सबसे पहले बुलबुल की बीट को इकट्ठा किया जाता है. फिर इसे सुरक्षित और साफ करने के लिए (UV) किरणों के संपर्क में लाया जाता है. इसके बाद, इसे बारीक पीसकर पाउडर बना लिया जाता है. इस पाउडर को फिर चावल के भूसे और अन्य नेचुलर सामग्री के साथ मिलाकर एक फेस मास्क तैयार किया जाता है. इस मास्क को चेहरे पर लगाया जाता है और कुछ देर बाद धो दिया जाता है.

तो इसमें क्या खास है?

चीड़िया की बीट में कुछ ऐसे तत्व पाए जाते हैं जिनके त्वचा के लिए फायदेमंद होने का दावा किया जाता है. इनमें शामिल हैं:
गुआनिन- यह एक एमिनो एसिड है जो त्वचा को चमकदार बनाने में मदद करता है.
यूरिया- यह एक ऐसा पदार्थ है जो प्राकृतिक रूप से त्वचा में मौजूद होता है और नमी बनाए रखने में मदद करता है.

क्या वाकई फायदेमंद है?

बर्ड पूप फेशियल के समर्थक दावा करते हैं कि यह मुंहासे के दाग, झुर्रियों और रूखी त्वचा को कम करने में मदद करता है. साथ ही यह त्वचा को चमकदार और कोमल बनाता है. हालांकि, इन दावों के समर्थन में अभी तक पर्याप्त वैज्ञानिक प्रमाण नहीं मिले हैं.

क्या आपको ट्राई करना चाहिए?

यह फेशियल काफी महंगा होता है और इसकी गंध भी बहुत सुखद नहीं होती. साथ ही, इसमें बैक्टीरिया का खतरा भी रहता है, भले ही बीट को उपचारित किया जाता है. लेकिन यह तय करना आप पर निर्भर करता है कि आप इसे आजमाना चाहते हैं या नहीं. अगर आप किसी नए फेशियल का ट्राई करना चाहती हैं, तो किसी भी उपचार को करवाने से पहले त्वचा विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें.

Source : Agency

आपकी राय

13 + 5 =

पाठको की राय