Wednesday, July 24th, 2024

घर पर बनाएं टेस्टी चिकन करी

अगर आपको नॉन वेज खाने के फैन हैं, तो आपको चिकन करी खानी तो बेहद पसंद होगा ही। ऐसे में आपका मन कर रहा है यह खाने का, लेकिन इसे कैसे बनाएं यह नहीं पता, तो भी चिंता की कोई बात नहीं है। घर पर स्वादिष्ट चिकन करी बनाने की हम बेहद आसान रेसिपी लेकर आए हैं, जिसकी मदद से आप भी आसानी से चिकन करी बना पाएंगे। आइए जानें।

सामग्री :

    1 किलोग्राम चिकन
    2 बड़े चम्मच तेल
    1/2 कप टमाटर प्यूरी
    1 बड़ा चम्मच लहसुन का पेस्ट
    1 बड़ा चम्मच अदरक का पेस्ट
    1 दालचीनी
    1 बड़ा चम्मच धनिया पाउडर
    1 तेज पत्ता
    1 बड़ा चम्मच गरम मसाला पाउडर
    1 बड़ा चम्मच कसूरी मेथी पाउडर
    2 1/2 कप पानी
    2 प्याज
    नमक
    1 चम्मच जीरा
    3 लाल मिर्च
    1/3 कप नींबू का रस
    1 चम्मच हल्दी
    1/2 मुट्ठी धनिया पत्ती

विधि :

    सबसे पहले चिकन को बहते पानी के नीचे धोकर अलग रख लें। अब एक नॉन-स्टिक पैन लें और उसमें थोड़ा सा तेल डालें। फिर साबुत मसाले - जीरा, दालचीनी और तेज पत्ता डालें। उन्हें तब तक पकने दें जब तक कि बीज चटकने न लगें।
    दूसरी ओर, चिकन को नमक, हल्दी पाउडर और नींबू के रस के साथ मैरीनेट करें और 20-30 मिनट के लिए अलग रख दें। अब ग्राइंडर की मदद से प्याज और 1 कप पानी डालकर पीस लें और गाढ़ी प्यूरी बना लें।
    इसके बाद पैन में साबुत मसालों के साथ प्याज की प्यूरी, अदरक और लहसुन के पेस्ट के साथ डालें और 2 मिनट तक पकाएं। पैन में टमाटर की प्यूरी डालें और 2 मिनट तक पकाएं। इस बीच, स्वादानुसार नमक और लाल मिर्च का पेस्ट डालें। पैन को ढक्कन से ढक दें।
    फिर ग्रेवी में मैरीनेट किए हुए चिकन के टुकड़े डालें और पैन पर ढक्कन लगाकर इसे 15-20 मिनट तक और पकने दें, 15-20 मिनट बाद चेक करें कि चिकन के टुकड़े ठीक से पक गए हैं या नहीं।
    अब इसमें गरम मसाला, धनिया पाउडर और कसूरी मेथी डालकर सभी को अच्छे से मिला लीजिए। चिकन करी को 5 मिनट तक पकने दें और फिर आंच बंद कर दें। करी को ताजे धनिया की पत्तियों से सजाएं और उबले हुए चावल या परांठे के साथ गरमागरम परोसें।

 

Source : Agency

आपकी राय

7 + 13 =

पाठको की राय