Tuesday, July 16th, 2024

ओट्स और खजूर की कॉफी: वजन घटाने के लिए परफेक्ट ड्रिंक

आजकल सेलिब्रिटीज के ओट्स, डेट्स और दालचीन वाली कॉफी ज्यादा ट्रेंड में है। कृति सेनन की ये फेवरेट कॉफी है। यह कॉफी लो फैट होने के साथ, एक हाई एनर्जी ड्रिंक है और वेट लॉस के लिए यह एक बेहतरीन विकल्प है। यह कॉफी बिना दूध और चीनी की बनी होती है। इसलिए इसके कई स्वास्थ्य लाभ हैं। वेट लॉस कर रहे लोगों के अलावा यह डायबिटीज के मरीज भी या भी आराम से पी सकते हैं।

ओट्स का सेवन वेट लॉस के लिए वैसे भी बहुत अच्छा मानते हैं। इसमें हाई प्रोटीन और फाइबर दोनों पाया जाता है। खजूर में नेचुरल शुगर होती है और यह एनर्जी देता है और इस कॉफी में मौजूद दालचीनी और कॉफी का कॉम्बिनेशन फैट कटर का काम करता है। इस कॉफी के कई स्वास्थ्य लाभ हैं, जिनमें से कुछ की चर्चा यहां है।

एनर्जी बूस्टर

ओट्स और डेट्स से बनी कॉफी आपको एनर्जी देती है। डेट्स नेचुरल शुगर के साथ एनर्जी का भी हाई सोर्स है। ओट्स में मौजूद प्रोटीन भी आपको एनर्जी बूस्टर का काम करता है।

हाई फाइबर

ओट्स में फाइबर की मात्रा से भरपूर होता है, जिससे लंबे समय तक आपका पेट भरा हुआ महसूस होता है और आप ओवरईटिंग से बच जाते हैं। डेट्स में मौजूद नेचुरल शुगर आपकी क्रेविंग को कंट्रोल करती है।

पोषण तत्व

ओट्स में प्रोटीन, फाइबर और विटामिन होते हैं, जो आपको जरूरी पोषण प्रदान करता है। डेट्स में आयरन, मैग्नीशियम और पोटेशियम जैसे मिनरल्स होते हैं, जो आपके स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होते हैं।

डाइजेस्टिव हेल्थ

ओट्स और डेट्स दोनों ही फाइबर से भरपूर होते हैं, जो आपके पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। इससे कब्ज की प्रॉब्लम भी दूर होती है।

मेटाबॉलिज्म बूस्टर

ओट्स और डेट्स दोनों ही एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होते हैं, जो आपके मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करते हैं। इसमें मौजूद दालचीनी फास्ट मेटाबॉलिज्म के लिए अच्छी मानी जाती है।

बनाने की विधि

ओट्स, डेट्स और दालचीनी की कॉफी के लिए एक ब्लेंडर जार में 2 बड़े चम्मच ओट्स, 2 से 3 डेट्स, बीज निकाल कर, 1 चम्मच दालचीनी पाउड

Source : Agency

आपकी राय

3 + 10 =

पाठको की राय