Tuesday, July 16th, 2024

T20 वर्ल्ड कप 2024 में साउथ अफ्रीका ने जीता लगातार पांचवां मैच, 15 साल पुराने रिकॉर्ड की हुई बराबरी

एंटीगुआ

अमेरिका और वेस्टइंडीज की मेजबानी में खेले जा रहे टी20 वर्ल्ड कप 2024 में सुपर-8 राउंड का आगाज हो गया है. पहला मुकाबला बुधवार (19 जून) को अमेरिका और साउथ अफ्रीका के बीच खेला गया. मैच में अफ्रीकी टीम ने 18 रनों से जीत दर्ज की. आखिर में जब एंड्रीस गौस और हरमीत सिंह बैटिंग कर रहे थे, तब मैच अमेरिका की ओर जाता भी दिख रहा था. ऐसे में कह सकते हैं कि अमेरिका के खिलाफ जीतने में अफ्रीकी टीम को पसीना आ गया.

यह अमेरिकी टीम वही है, जिसने पहले राउंड यानी ग्रुप स्टेज में पाकिस्तान को सुपर ओवर में करारी शिकस्त दी. जबकि कनाडा को 7 विकेट से हराया था. अमेरिकी टीम का एक मैच बारिश से धुल गया था, जिस कारण उसने सुपर-8 में एंट्री की थी.

19वें ओवर में रबाडा ने पलटा मैच, अमेरिका से छीनी जीत


अमेरिका को आखिरी 12 गेंदों पर जीते के लिए 28 रन चाहिए थे और उनके 5 विकेट बाकी थे. गौस और हरमीत क्रीज पर थे. मगर 19वें ओवर में कगिसो रबाडा ने 2 रन देकर 1 विकेट लिया और पूरी बाजी ही पलट दी. यदि यह ओवर ठीक नहीं आता, तो अफ्रीका मैच भी गंवा सकती थी.

एंड्रीस गौस का अर्धशतक गया बेकार

अमेरिका लिए ओपनिंग करने उतरे एंड्रीस गौस और स्टीव टेलर ने बेहतरीन बल्लेबाजी की। एंड्रीस गौस ने अर्धशतक लगाया। वह 80 रन बनाकर नॉटआउट रहे, लेकिन अपनी टीम को जीत नहीं दिला पाए। टेलर ने 24 रन बनाए। लेकिन बाकी के बल्लेबाज कुछ खास कमाल नहीं दिखा पाए। कप्तान आरोन जोन्स बिना खाता खोले पवेलियन लौट गए। हरमीत सिंह ने 38 रन बनाए। अमेरिका की टीम 20 ओवर्स में 6 विकेट के नुकसान पर 176 रन ही बना पाई। अफ्रीका के लिए कैगिसो रबाडा ने सबसे ज्यादा 3 विकेट हासिल किए। 

क्विंटन डि कॉक ने लगाया अर्धशतक

दक्षिण अफ्रीका ने सलामी बल्लेबाज क्विंटन डिकॉक (74 रन) के धमाकेदार अर्धशतक लगाया। उन्होंने कप्तान एडेन मार्कराम के साथ 60 गेंद में 110 रन की साझेदारी की। डिकॉक ने धीमी और स्पिनरों के लिए मुफीद मानी जा रही पिच पर अमेरिका के गेंदबाजों की धज्जियां उड़ाते हुए 40 गेंद की पारी में सात चौके और पांच छक्के लगाकर टूर्नामेंट में अपना पहला अर्धशतक जड़ा। टॉप ऑर्डर में डिकॉक की आतिशी पारी के अलावा एडन माक्ररम ने 32 गेंद में चार चौके और एक छक्के से 46 रन का योगदान दिया। अंत में हेनरिक क्लासेन ने नाबाद 36 रन और ट्रिस्टन स्टब्स ने नाबाद 20 रन बनाकर पांचवें विकेट के लिए 53 रन की नाबाद साझेदारी निभाई। इन प्लेयर्स की वजह से ही साउथ अफ्रीका की टीम 194 रनों के स्कोर तक पहुंचने में सफल रही। 

सौरभ नेत्रवलकर ने हासिल किए दो विकेट

अमेरिका के लिए सौरभ नेत्रवलकर ने 21 रन देकर और हरमीत सिंह ने दो-दो विकेट चटकाए। डिकॉक ने दक्षिण अफ्रीका की धीमी शुरुआत के बाद आक्रामक होना शुरू किया। टीम ने रीजा हेंड्रिक्स (11) का विकेट पावरप्ले में गंवा दिया जो नेत्रवलकर का शिकार हुए। डिकॉक ने मार्कराम के साथ मिलकर तेजी से रन जुटाते हुए अपना अर्धशतक पूरा किया। डिकॉक ने जसदीप सिंह के पहले ओवर में ही 28 रन जोड़ दिए जिसमें तीन छक्के और दो चौके जड़े थे। 


गौस ने जड़ी फिफ्टी पर टीम को नहीं जिता सके

इस मैच में टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए साउथ अफ्रीका ने 195 रनों का टारगेट दिया था. इसके जवाब में अमेरिकी टीम 6 विकेट गंवाकर 176 रन बना दिए. अमेरिका की ओर से विकेटकीपर बल्लेबाज एंड्रीस गौस ने फिफ्टी जमाई और 47 गेंदों पर नाबाद 80 रनों की पारी खेली.

जबकि स्टीवन टेलर ने 24 और हरमीत सिंह ने 38 रन बनाए. इनके अलावा कोई भी बल्लेबाज अपनी छाप नहीं छोड़ सका. जबकि अफ्रीका के लिए कगिसो रबाडा ने 2 विकेट लिए. जबकि केशव महाराज, एनरिक नॉर्किया और तबरेज शम्सी को 1-1 सफलता मिली.

डिकॉक की आतिशी पारी, मार्करम-क्लासेन भी चमके

दूसरी ओर अफ्रीकी टीम ने 4 विकेट पर 194 रनों का स्कोर बनाया था. टीम के लिए विकेटकीपर बल्लेबाज क्विंटन डिकॉक ने 40 गेंदों पर 74 रनों की आतिशी पारी खेली. जबकि कप्तान एडेन मार्करम ने 32 गेंदों पर 46 रन जड़े. आखिर में हेनरिक क्लासेन 36 और ट्रिस्टन स्टब्स 20 रन बनाकर नाबाद रहे. अमेरिका के लिए सौरभ नेत्रवलकर और हरमीत सिंह ने 2-2 विकेट लिए.

Source : Agency

आपकी राय

4 + 9 =

पाठको की राय