Sunday, May 19th, 2024

विशेष कृपा रहेगी राम जी की इन राशियों पर

राम नवमी एक महत्वपूर्ण हिंदू त्योहार है जो भगवान विष्णु के सातवें अवतार भगवान राम के जन्म का जश्न मनाता है। यह हिंदू कैलेंडर में चैत्र माह के नौवें दिन (नवमी) को मनाया जाता है, जो आमतौर पर मार्च या अप्रैल में पड़ता है। राम नवमी आध्यात्मिक महत्व का समय है और हिंदू धर्म द्वारा इसे बहुत भक्ति और उत्साह के साथ मनाया जाता है।

जगत के पालनहार भगवान श्री रामचंद्र जी की कृपा पाने के लिए समस्त श्रद्धालु रामनवमी पर विधि विधान से पूजा अर्चना करते हैं। मान्यता के मुताबिक इस दिन को भगवान श्री राम के जन्मोत्सव के रूप में मनाया जाता है।

ज्योतिष शास्त्र में माना जाता है कि इस शुभ अवधि के दौरान कुछ राशियाँ अधिक भाग्यशाली होती हैं। इस वर्ष राम नवमी 17 अप्रैल 2024 को मनाई जाएगी। आइए जानते हैं राम नवमी 2024 के लिए भाग्यशाली राशियाँ और इस दौरान उन पर क्या प्रभाव पड़ सकता है:

मेष (21 मार्च - 19 अप्रैल)
मेष राशि, राशि चक्र की पहली राशि होने के नाते, नेतृत्व, साहस और दृढ़ संकल्प से जुड़ी है। राम नवमी के दौरान, मेष राशि के जातक ऊर्जा और आत्मविश्वास में वृद्धि महसूस कर सकते हैं, जिससे यह उनके लिए नई चुनौतियों का सामना करने और जोश के साथ अपने लक्ष्यों को आगे बढ़ाने का एक शुभ समय है।

सिंह (23 जुलाई - 22 अगस्त)
सिंह राशि पर सूर्य का शासन है, जो राम नवमी का स्वामी ग्रह भी है। यह संरेखण इस दौरान सिंह राशि के जातकों के लिए सामंजस्यपूर्ण और सकारात्मक ऊर्जा ला सकता है। उनमें रचनात्मकता और आत्म-अभिव्यक्ति की तीव्र भावना का अनुभव हो सकता है, जिससे यह कलात्मक प्रयासों और व्यक्तिगत विकास के लिए अनुकूल अवधि बन जाएगी।

धनु (22 नवंबर - 21 दिसंबर)
धनु राशि के जातक अपनी साहसिक भावना और दार्शनिक स्वभाव के लिए जाने जाते हैं। राम नवमी के दौरान, वे अपने आध्यात्मिक विश्वासों में गहराई और उच्च सत्य की खोज करने की इच्छा महसूस कर सकते हैं। यह उनके लिए आध्यात्मिक प्रथाओं में संलग्न होने और सलाहकारों या गुरुओं से मार्गदर्शन लेने का एक अच्छा समय है।

मीन (19 फरवरी - 20 मार्च)
मीन राशि अपने दयालु और सहज स्वभाव के लिए जानी जाती है। राम नवमी के दौरान, मीन राशि के जातक अपने भीतर एक मजबूत जुड़ाव और दूसरों के प्रति सहानुभूति की भावना को बढ़ा सकते हैं। यह उनके लिए आत्म-देखभाल और प्रियजनों के साथ संबंधों को मजबूत करने पर ध्यान केंद्रित करने का एक अनुकूल समय है।

वृषभ (20 अप्रैल - 20 मई)
वृषभ राशि के जातक अपनी व्यावहारिकता और दृढ़ संकल्प के लिए जाने जाते हैं। राम नवमी के दौरान, वे अपने प्रयासों में स्थिरता और सुरक्षा की भावना महसूस कर सकते हैं। यह उनके लिए दीर्घकालिक लक्ष्यों और वित्तीय योजना पर ध्यान केंद्रित करने का एक अच्छा समय है।

कन्या (23 अगस्त - 22 सितंबर)
कन्या राशि के जातक विस्तार और विश्लेषणात्मक कौशल पर ध्यान देने के लिए जाने जाते हैं। राम नवमी के दौरान, वे अपने विचारों और कार्यों में स्पष्टता और ध्यान केंद्रित करने की भावना महसूस कर सकते हैं। यह उनके लिए चुनौतीपूर्ण कार्यों से निपटने और अपने जीवन को अधिक प्रभावी ढंग से व्यवस्थित करने का अनुकूल समय है।

मकर (22 दिसंबर - 19 जनवरी)
मकर राशि के व्यक्ति अपनी महत्वाकांक्षा और अनुशासन के लिए जाने जाते हैं। राम नवमी के दौरान, वे अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए उद्देश्य और दृढ़ संकल्प की मजबूत भावना महसूस कर सकते हैं। यह उनके लिए नेतृत्व की भूमिका निभाने और अपने भविष्य के लिए व्यावहारिक निर्णय लेने का अच्छा समय है।

Source : Agency

आपकी राय

1 + 2 =

पाठको की राय