Tuesday, July 16th, 2024

इस तरह पता लगाएं कहां से आया है आपके पास Gmail


 
आजकल हम सभी जीमेल का इस्तेमाल करते ही हैं। चाहें काम से संबंधित हों या फिर कोई इनविटेशन, यहां से हम कई तरह के कनवर्सेशन कर सकते हैं। हालांकि, कई बार हमारे पास ऐसे ईमेल्स आते हैं जिनके सेंडर के बारे में हमें पता नहीं होता है। आजकल फिशिंग समेत ऑनलाइन फ्रॉड्स के इतने मामले बढ़ गए हैं कि इस तरह के मेल्स की तादाद भी हैकर्स द्वारा बढ़ा दी गई है।

कई बार हमें इस तरह के ईमेल्स आते हैं जिन्हें देखकर ही शक होता है कि आखिर यह कहां से आया है और किसने भेजा है। ऐसे में कई बार ऐसी जिज्ञासा होती है कि हम यह जान पाएं कि जो ईमेल आपको भेजा गया है वो कहां से आया है और किसने भेजा है। इसी के चलते हम आपके लिए इसका तरीका लाए हैं। इस लेख में हम आपको कुछ तरीकों की जानकारी दे रहे हैं जिनके जरिए आप ईमेल की लोकेशन और एड्रेस का पता लगा सकते हैं।

इस तरह लगाएं ईमेल की लोकेशन और एड्रेस का पता: ईमेल की लोकेशन और एड्रेस का पता लगाने के लिए आपके पास 3 तरीके होते हैं। पहला तरीका आईपी एड्रेस ट्रैक करना। दूसरा ई-मेल आईडी सर्च करना और तीसरा फेसबुक के जरिए। सबसे पहले हम आईपी एड्रेस ट्रैक करने का तरीका हम आपको सबसे पहले बता रहे हैं।

    आपको जीमेल पर जिस भी ईमेल से मेल आया है उसे ओपन करें। फिर राइट साइड में टाइम के बराबर में दिख रहे बटन पर टैप करें। इसके बाद SHOW ORIGINAL पर टैप करें। इसके बाद एक नया टैब ओपन होगा। इसमें आपको ईमेल भेजने वाले व्यक्ति के आईपी एड्रेस का पता चल जाएगा।

    इसके बाद आप आईपी एड्रेस को कॉपी करना होगा। फिर Wolfram Alpha पर जाएं। यहां पर आईपी एड्रेस को सर्च करें। यहां से आपको ईमेल की लोकेशन पता चल जाएगी। यह अगर कोई कंपनी है तो उसका नाम भी पता चल जाएगा।

दूसरा तरीका है ई-मेल आईडी सर्च करना। इसके लिए आपको सबसे पहले pipl और Spokio वेबसाइट पर जाना होगा। यहां से आप उस ईमेल आईडी को सर्च करें जिससे आपके पास मेल आ रहे हैं। सर्च करने के बाद आपको जिस व्यक्ति ने मेल भेजा है उसकी लोकेशन का पता चल जाएगा। हालांकि, यह दोनों ही तरीके पेड हैं। इनके लिए यूजर्स को पेमेंट करना होता है।

तीसरा तरीका है फेसबुक। जिसकी लोकेशन आपको पता लगानी है उसकी मेल आईडी ओपन करें। फिर फेसबुक के जाकर उसे सर्च करें। अगर इसी आईडी से व्यक्ति की ईमेल आईडी बनी होगी तो यहां से सब पता किया जा सकता है।

Source : Agency

आपकी राय

13 + 8 =

पाठको की राय