Tuesday, July 16th, 2024

वजीराबाद पॉन्ड में पानी लगभग खत्म हो चुका है, वहीं मुनक नहर में भी पानी की कमी है, केंद्र से मांगी मदद: आतिशी

नई दिल्ली
दिल्ली में पेयजल की सप्लाई करने वाले बड़े केंद्र 'वजीराबाद पॉन्ड' में पानी लगभग खत्म हो चुका है। दिल्ली में पानी की इस किल्लत की जानकारी शनिवार को खुद दिल्ली की जल मंत्री आतिशी ने दी। दिल्ली सरकार ने शनिवार को पानी की कमी को लेकर एक आपात बैठक भी की। आतिशी ने बताया कि वजीराबाद पॉन्ड में पानी लगभग खत्म हो चुका है, वहीं मुनक नहर में भी पानी की कमी है। पानी की इस भयंकर कमी को देखते हुए अब दिल्ली के विधायकों ने केंद्रीय जल शक्ति मंत्री सीआर पाटिल से मदद मांगी है। मुनक नहर और वजीराबाद पॉन्ड दोनों ही स्रोतों में पानी की कमी की वजह से वाटर ट्रीटमेंट प्लांट मे पेयजल का प्रोडक्शन भी कम हो रहा है। दिल्ली में पिछले एक हफ्ते से पेयजल का प्रोडक्शन लगातार कम हो रहा है।

आतिशी के मुताबिक, 1005 एमजीडी पानी के प्रोडक्शन की बजाय दिल्ली में 14 जून को केवल 932 एमजीडी पानी का प्रोडक्शन हुआ है। यानी दिल्ली में 70 एमजीडी से ज्यादा पानी की कमी है। यही वजह है कि दिल्ली के कई इलाकों में पानी की ज्यादा किल्लत हो गई है। इसे दूर करने के लिए कई स्थानों पर इमरजेंसी बोरवेल किए गए हैं और टैंकरों की मदद भी ली जा रही है।

गौरतलब है कि दिल्ली के दर्जनों इलाके इस समय पानी की कमी से जूझ रहे हैं। यहां पेयजल की आपूर्ति एक बड़ी समस्या बन गई है। इन इलाकों को बोरवेल और पानी के टैंकरों के माध्यम से पेयजल उपलब्ध कराया जा रहा है। तेज गर्मी के बीच लोगों को टैंकर के लिए सड़कों पर इंतजार करना पड़ रहा है। टैंकरों के आने पर पानी भरने के लिए लोगों की लंबी कतारें देखी जाती हैं।

आम आदमी पार्टी के विधायक दिलीप पांडे ने केंद्रीय जल शक्ति मंत्री को पत्र लिखकर कहा कि हरियाणा सरकार इस पूरे मामले में राजनीति कर रही है। बुराड़ी के पास उत्तर प्रदेश के हिस्से में गैरकानूनी खनन हो रहा है। वहां अभी कुछ समय पहले गोलियां भी चली हैं।

यह पूरा मामला हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, दिल्ली और यूपी के बीच का है। इस मामले में सीआर पाटिल जी को दख़ल देना चाहिए, जिससे दिल्ली वालों को जल्द राहत मिल सके। दिलीप पांडे ने कहा कि दिल्ली के विधायकों की तरफ से उन्होंने केंद्रीय जल मंत्री सीआर पाटिल को पत्र लिखा है। उम्मीद है कि वह इस मामले में तुरंत एक्शन लेंगे और वह दिल्ली के विधायकों को रविवार को ही मिलने का समय देंगे।

दिलीप पांडे ने आगे कहा कि दिल्ली में पानी की कमी पर कुछ लोग गंदी राजनीति कर रहे हैं। दिल्ली में पानी की समस्या से उबरने के लिए हम सभी विधायक केंद्रीय जल मंत्री सीआर पाटिल को पत्र लिखकर निवेदन कर रहे हैं कि अंतरराज्यीय कोऑर्डिनेशन की ज़िम्मेदारी अगर उनका मंत्रालय उठा ले तो दिल्ली को जल संकट से उबारा जा सकता है।

Source : Agency

आपकी राय

3 + 13 =

पाठको की राय