Sunday, May 19th, 2024

वाईफाई राउटर: संवेदनशील जानकारी की चोरी का कारण?

अगर आपके घर में वाई-फाई राउटर लगा है, तो क्या आपको मालूम है कि वो वाई-फाई राउटर किस ब्रांड का है। आमतौर पर लोकल इंटरनेट प्रोवाइडर सस्ते के चक्कर में कोई भी वाई-फाई राउडर लगा जाते हैं। हालांकि ऐसा करना खतरनाक हो सकता है, क्योंकि सरकारी संस्था कंप्यूटर इमर्जेंसी रेस्पांस टीम यानी CERT-In की ओर से Digisol Wifi राउटर को लेकर एक चेतावनी जारी की गई है। सिक्योरिटी रिसर्चर की ओर से दावा किया गया है कि वाई-फाई राउटर आपकी संवेदनशील जानकारी चुरा सकता है। आइए जानते हैं इस बारे में विस्तार से..

किन मॉड पर पड़ेगा असर

CERT-In की एडवाइजरी की मानें, तो जिन वाई-फाई राउटर में खामी मिली है, उसमें Digisol Router DG-GR1321 के साथ हार्डवेयर वर्जन 3.7L और फिल्मवेयर वर्जन V3.2.02 शामिल है। अगर आपके पास यह खास मॉडल है, तो आपको तत्काल प्रभाव से एक्शन लेना चाहिए।

क्या मिली खामियां

कमजोर पासवर्ड पॉलिसी

अटैकर्स सिक्योरिटी पायपास करके आपके पासरवर्ड का एक्सेस ले लेते हैं। ऐसा कमजोर पासवर्ड रखने की वजह से होता है।

अनप्रोटेक्टेड एक्सेस प्वाइंट

कुछ डिजिसोल मॉडल में बिल्ड इन एक्सेस प्वाइंट दिया जाता है, जो यूजर्स को डायरेक्ट सीधे केबल से कम्यूनिकेशन का एक्सेस देता है।

पासवर्ड स्टोरेज

इस तरह की सिक्योरिटी खामियों की वजह से डिवाइस में इन्क्रिप्टेड पासवर्ड का स्टोरेज मिल जाता है। इसके बाद आपके डिवाइस को ंकट्रोल करके फ्रॉड को अंजाम दिया जाता है।

कैसे रहें सुरक्षित

सबसे पहले अपने वाई-फाई राउटर को अपडेट करें.
इसके बाद आपको वाई-फाई पासवर्ड चेंज करना होगा।फिर आपको रिमोट एक्सेस डिसेबल करना होगा।
इसके बाद आपको राउटर को रिप्लेस करना होगा।

Source : Agency

आपकी राय

13 + 4 =

पाठको की राय