Thursday, June 20th, 2024

दांतों की पीलापन हटाने के लिए अपनाएं ये 5 घरेलू उपचार

कई लोगों को आपने देखा होगा कि उनके दांत बहुत पीले होते हैं और बात करते समय मुंह से बदबू भी बहुत आती है। इसके होने के कई कारण हो सकते हैं, लेकिन इसके मुख्य वजहों में दांतों की सही ढंग से सफाई न करना, धूम्रपान, शराब का सेवन और अत्यधिक कैफीन का सेवन शामिल है। जो लोग स्मोकिंग करते हैं उनके दांतों में अधिक पीलापन या भूरापन देखा जाता है।

ओरल हेल्थ फाउंडेशन के अनुसार ही तरीके से ब्रश न करने से दांतों पर प्लाक और टार्टर जमा हो जाता है, जो दांतों को पीला कर सकता है। प्लाक और टार्टर एक चिपचिपा और हल्का पीला पदार्थ होता है, जो भूरे रंग का भी हो सकता है और मसूड़ों की सतह पर जम जाता है।

जब हम भोजन करते हैं, विशेष रूप से शुगर और स्टार्च वाली चीजें, तो मुंह में मौजूद बैक्टीरिया इनका उपयोग करके एसिड बनाते हैं। यह एसिड दांतों की सतह पर चिपक जाते हैं और प्लाक का निर्माण करते है। तो ऐसे में दांतों का पीलापन दूर करने में कुछ घरेलू उपचार बहुत प्रभावी होते है।

नमक और सरसों का तेल

थोड़े से नमक में कुछ बूंदें सरसों का तेल डालकर मिलाएं और तैयार इसे पेस्ट को दांतों पर लगाकर, फिंगर टिप से मालिश करें। यह दांतों को साफ करने के साथ-साथ मसूड़ों को भी मजबूत करता है।

एप्पल साइडर विनेगर

सेब के सिरके को पानी में मिलाकर उसका उपयोग माउथवॉश करने से धीरे-धीरे दांतों का पीलापन दूर होने लगता है। इसे सीधे उपयोग न करें क्योंकि इसमें हाई एसिड होता है और दांतों के इनेमल को नुकसान पहुंच सकता है। इसके साथ पानी जरूर मिलाएं।

संतरे का छिलका

ताजे संतरे के छिलके से भी अपने दांतों को साफ किया जा सकता है।छिलके के अंदरूनी हिस्से में विटामिन सी होता है, तो उस हिस्से को हल्के हाथों से दांतों पर रगड़ें, यह दांतों का पीलापन दूर करेगा।

बेकिंग सोडा और नींबू का रस

आधा चम्मच बेकिंग सोडा में कुछ बूंदें नींबू का रस मिलाकर, उसे अपने टूथब्रश पर लगायें और दांतों पर हल्के हाथों से ब्रश करें।

सही तरीके से ब्रश करें

दांतों में पीलेपन की समस्या न हो, इसके लिए दिन में दो बार, कम से कम दो मिनट के लिए फ्लोराइड युक्त टूथपेस्ट का उपयोग करके।

सरसों का तेल और हल्दी

सरसों के तेल में थोड़ा सा हल्दी मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें और अब इसे टूथब्रश पर लगाकर दांतों पर ब्रश करें। इससे दांतों का पीलापन जल्दी दूर होगा

Source : Agency

आपकी राय

5 + 11 =

पाठको की राय