Wednesday, April 17th, 2024

कान स्वच्छता: विशेषज्ञ की सलाह

इन दिनों मोबाइल स्क्रॉल करने हुए शायद आपने सोशल मीडिया पर कानों की सफाई से जुड़े वीडियो जरूर देखे होंगे. उन वीडियो में लोग अलग-अलग तरीके अपना कर अपना कान साफ कर रहे हैं. कानों की सफाई के ये वीडियो लाखों बार देखे जा रहे हैं. कई लोग इन्हें ट्रेंड के तौर पर देखते हैं, लेकिन क्या ये वीडियो देखना सुरक्षित है? और क्या ये कान की सफाई का सही तरीका दिखाते हैं?

सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे ये वीडियो के वायरल होने के कई कारण हैं. कुछ लोगों को इन्हें देखने में संतुष्टि मिलती है, वहीं कुछ को ये वीडियो अच्छे लगते होंगे. साथ ही, कई लोग मानते हैं कि ये वीडियो उन्हें कान की सफाई का सही तरीका सिखाते हैं. हालांकि, डॉक्टर इस बात से सहमत नहीं हैं.

कई सारे डॉक्टरों का कहना है कि कान की सफाई के लिए खुद से प्रयोग करना खतरनाक हो सकता है. कान नाजुक अंग होते हैं और इन्हें नुकसान पहुंचाना आसान है. कान की सफाई के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले कुछ उपकरण, जैसे कि कॉटन स्वैब, वास्तव में कान के मैल को गहराई में धकेल सकते हैं, जिससे संक्रमण या यहां तक ​​कि सुनने की क्षमता भी कम हो सकती है.

कान की सफाई का सही तरीका क्या?

डॉक्टर सलाह देते हैं कि कान की सफाई के लिए किसी भी तरह के उपकरण का इस्तेमाल न करें. आमतौर पर, कान का मैल अपने आप ही बाहर निकल जाता है. यदि आपको लगता है कि आपके कानों में बहुत अधिक मैल जमा हो गया है या यदि आपको कान में दर्द या अन्य समस्याएं हैं, तो डॉक्टर से सलाह लें. डॉक्टर आपके कानों की जांच कर सकते हैं और यदि जरूरी हो, तो उन्हें सुरक्षित रूप से साफ कर सकते हैं.

कुछ अन्य टिप्स

- नहाते समय अपने बाहरी कान को गर्म पानी और हल्के साबुन से धो लें.
- कान के अंदर कभी भी किसी भी चीज को न डालें, जिसमें कॉटन स्वैब, हेयरपिन, या अन्य नुकीली वस्तुएं शामिल हैं.
- यदि आप नियमित रूप से तैरते हैं या कान के संक्रमण से ग्रस्त हैं, तो डॉक्टर से पूछें कि क्या आपको ईयर ड्रॉप्स का उपयोग करना चाहिए.
- कान की सफाई के वायरल वीडियो मनोरंजक हो सकते हैं, लेकिन यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि ये सुरक्षित या सटीक नहीं हो सकते. कान की सफाई के बारे में किसी भी प्रश्न के लिए हमेशा डॉक्टर से सलाह लें.

Source : Agency

आपकी राय

7 + 7 =

पाठको की राय