Saturday, March 2nd, 2024

ब्लड शुगर का नियंत्रण कैसे करें - जानिए विशेषज्ञों की राय

डॉक्टर बताते हैं कि इंसान अगर अपना ब्लड शुगर कंट्रोल में रखें तो डायबिटीज और प्रीडायबिटीज जैसी खतरनाक बीमारी से खुद को बचा सकता है। यही कारण है कि आज हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताने जा रहे हैं, जिनकी मदद से आप घर पर ही ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रख सकते हैं। न्यूट्रिशनिस्ट लवनीत बत्रा ने 'ब्लड शुगर' को कंट्रोल में रखने के कुछ डाइट टिप्स शेयर किए हैं, जो आपके काम आ सकते हैं।

मोटा अनाज

मोटा अनाज ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में सहायक है। न्यूट्रिशनिस्ट के मुताबिक हमें डाइट में बाजरा, ज्वार जैसे मोटे अनाज को शामिल करना चाहिए। क्योंकि ये धीरे-धीरे ब्लड फ्लो में ग्लूकोज छोड़ते हैं, और ब्लड शुगर में अत्यधिक बढ़ोत्तरी नहीं होती है। साबुत अनाज में हाई फाइबर भी होता है जो हमारे शरीर के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है।

पौष्टिक फूड्स

एक्सपर्ट्स ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखने के लिए नियमित रूप से नट्स और बीज खाने की सलाह देती हैं। उनके मुताबिक हाई फाइबर वाले फूड्स शुगर के अब्जॉर्प्शन को धीमा करने की क्षमता रखते हैं और डायबिटीज रोगियों को हेल्दी रखते हैं।

दालचीनी

घर की रसोई में पाई जाने वाली दालचीनी औषधीय गुणों से भरपूर होती है। लवनीत बताती हैं कि दालचीनी कोशिकाओं में ग्लूकोज ट्रांसपोर्टेशन को बढ़ा सकती है। ऐसे में अगर हम इसको डाइट में शामिल करते हैं तो ब्लड शुगर बढ़िया रहेगा और डायबिटीज का खतरा कम होगा।


ब्लड शुगर लेवल बढ़ने पर नजर आने वाले लक्षण

भूख ज्यादा लगना
वजन कम होना
लगातार पेशाब आना
अधिक प्यास लगना
थकान, चक्कर आना
धीरे-धीरे घाव भरना
 

Source : Agency

आपकी राय

2 + 14 =

पाठको की राय