Saturday, March 2nd, 2024

महोदय का महासंयोग में मानेगी मौनी अमावस्या, पितर होंगे प्रसन्न

9 फरवरी 2024 को मौनी अमावस्या है. इस साल मौनी अमावस्या पर सर्वार्थ सिद्धि योग, मालव्य, विनायक, हंस और अमृत योग भी बन रहा है, इससे एक दिन पहले बुध मकर राशि में अस्त हो रहे हैं.

महोदय महासंयोग में मौनी अमावस्या 2024

ज्योतिषाचार्य डॉ. तिवारी का कहना है कि ज्योतिषशास्त्र में चतुर्दशी तिथि के साथ अमावस्या तिथि का होना, श्रवण नक्षत्र, व्यतीपात योग और शकुनी करण के संयोग से महोदय योग का निर्माण होता है. इस बार मौनी अमावस्या पर महोदय योग बन रहा है. मौनी अमावस्या पर महोदय योग सुबह 08:04 एएम से लेकर शाम 07:06 पीएम तक रहेगा. महोदय योग में स्नान, दान, पुण्य, तीर्थ यात्रा, पितृ पूजा करने से कई लाभ होते हैं.

पितरों की प्रसन्नता के लिए बना श्रेष्ठ बुधादित्य योग

मौनी अमावस्या के दिन पितरों को प्रसन्न करने के लिए तर्पण, पिंडदान, दान, श्राद्ध आदि करते हैं. मौनी अमावस्या पर श्रेष्ठ बुधादित्य योग भी बन रहा है, जो पितरों की प्रसन्नता के लिए श्रेष्ठ योग माना गया है. इस योग में पितरों की पूजा और ग्रहों की शांति कराना अच्छा माना जाता है. जिसकी कुंडली में सूर्य नीच का है या कमजोर होकर अशुभ प्रभाव दे रहा है तो वे लोग भी मौनी अमावस्या पर बुधादित्य योग में ग्रह शांति करा सकते हैं.

मौनी अमावस्या पर ग्रहों की खास स्थिति कुछ राशियों के लिए लाभदायक होने वाली है. इससे न सिर्फ धनलाभ के संयोग बन रहे हैं बल्कि नौकरी-व्यापार में चल रही परेशानियां दूर हो सकती है, प्रमोशन की संभावनाएं है. जानें मौनी अमावस्या पर किन-किन राशियों को होगा लाभ.

मौनी अमावस्या 2024 राशियों को लाभ

कर्क राशि - कार्क राशि के जातकों के लिए मौनी अमावस्या खुशियां लेकर आएगी. नौकरी में लंबे समय से आ रही बाधाएं दूर होती है. आध्यात्म में रूचि बढ़ेगी. धन संबंधित सभी परेशानियां दूर होंगी. घर परिवार का साथ मिलेगा. इस दिन सूर्य देव को अर्घ्य देकर बुरे असर को कम कर सकते हैं.

वृषभ राशि - वृषभ राशि के जातकों के लिए मौनी अमावस्या बहुत लाभकारी प्रतीत हो रही है. इस दिन आपको सेहत में सुधार नजर आएगा. लंबी बीमारी से राहत मिलेगी. धन आगमन के योग बन रहे हैं, जिससे कर्ज चुकाना आसान होगा.

कन्या राशि - मौनी अमावस्या से कन्या राशि के अच्छे दिन शुरू होंगे. वैवाहिक जीवन में सुख के पल आएंगे. संतान पक्ष से सुखद समाचार मिलेंगे. बिजनेस को लेकर जो योजनाएं बनाई है उसमें कामयाबी हासिल होगी. पितरों के आशीर्वाद से संपदा में बढ़ोत्तरी होगी. रुका हुआ कार्य पूरा होगा.

वृश्चिक राशि - धन संकट दूर होगा. मौनी अमावस्या पर किए गए कार्य सफल होंगे, विवाह के लिए अच्छे प्रस्ताव मिलेंगे. दांपत्य जीवन में मधुरता आएगी. कारोबार में विस्तार होगा, जो लंबे समय तक आपको धन लाभ देगा. पार्टनर और दोस्तों के सपोर्ट से कोई अटका काम पूरा कर पाएंगे.

मेष राशि - मौनी अमावस्या के दिन छात्रों को लाभ मिलेगा. विद्यार्थियों जो कॉम्पीटिशन एग्जाम की तैयारी कर रहे हैं, उन्हें सफलता मिलेगी

Source : Agency

आपकी राय

5 + 10 =

पाठको की राय