Sunday, May 19th, 2024

अपडेटेड मॉडल लॉन्च करने वाली है मारुति सुजुकी

नई दिल्ली

मारुति सुजुकी स्विफ्ट के न्यू जेनरेशन मॉडल लॉन्च का लोगों को लंबे समय से इंतजार है और अब उनका इंतजार खत्म होने वाला है। नई स्विफ्ट को अगले महीने, यानी मई के दूसरे हफ्ते में लॉन्च किए जाने की खबरें आ रही हैं। नई स्विफ्ट में बहुत कुछ ऐसा दिखने वाला है, जिसकी लोगों को उम्मीद भी नहीं थी। मारुति सुजुकी की टॉप सेलिंग हैचबैक में से एक स्विफ्ट के न्यू जेनरेशन मॉडल में नया इंजन तो दिखेगा ही, साथ ही इसमें मौजूदा मॉडल के मुकाबले ज्यादा बड़ा टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम और 6 एयरबैग्स समेत और भी कई खूबियां दिखेंगी।

मारुति सुजुकी स्विफ्ट भारतीय बाजार में ऐसे ग्राहकों के लिए बेहतर ऑप्शन है, जिन्हें अच्छे लुक, कंफर्टेबल सीट, अच्छा इंटीरियर और धांसू माइलेज चाहिए। 6 लाख रुपये से लेकर 9 लाख रुपये तक की रेंज में अच्छी हैचबैक चाहने वाले स्विफ्ट को खरीदना पसंद करते हैं और यह पेट्रोल के साथ ही सीएनजी ऑप्शन में भी हैं।
 
न्यू जेनरेशन मारुति सुजुकी स्विफ्ट में नया इंजन और बेहतर माइलेज
अब लोग ये जानना चाह रहे हैं कि आखिरकार नई स्विफ्ट में क्या कुछ नया मिलेगा तो उन्हें बता दें कि एक तो पहले कंपनी इसमें सुजुकी की ऑल न्यू 1.2 लीटर Z-सीरीज पेट्रोल इंजन देने वाली है, जिसमें माइल्ड हाइब्रिड टेक्नॉलजी भी दिख सकती है। स्विफ्ट का यह नया इंजन 82 बीएचपी की पावर और 108 न्यूटन मीटर का पिक टॉर्क जेनरेट करेगा। मैनुअल और ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के साथ आ रही नई जेनरेशन स्विफ्ट के रेगुलर पेट्रोस वेरिएंट्स की माइलेज 23.4kmpl तक और माइल्ड हाइब्रिड वेरिएंट्स की माइलेज 24.5kmpl तक हो सकती है। बाद बाकी नई स्विफ्ट सीएनजी विकल्पों के साथ भी आएगी, जिसकी माइलेज सेगमेंट में सबसे ज्यादा हो सकती है।

न्यू स्विफ्ट में काफी सारी नई खूबियां
न्यू जेनरेशन मारुति सुजुकी स्विफ्ट के एक्सटीरियर और इंटीरियर में भी मौजूदा मॉडल के मुकाबले काफी कुछ खास देखने को मिलेगा। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो इसमें एलईडी लाइटिंग सिस्टम, ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल, ऑटो हेडलैंप, 16 इंच की अलॉय व्हील, वायरलेस एंड्रॉइ़ड ऑटो और ऐप्पल कारप्ले सपोर्ट वाला 9 इंच का टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम, इलेक्ट्रोनिक स्टैबिलिटी कंट्रोल, ईबीडी और ब्रेक असिस्ट से लैस एबीएस, हिल होल्ड कंट्रोल, 6 एयरबैग्स, टायर प्रेशर मॉनिटर समेत और भी काफी सारे स्टैंडर्ड और सेफ्टी फीचर्स देखने को मिल सकते हैं। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो आगामी स्विफ्ट की लंबाई मौजूदा मॉडल के मुकाबले थोड़ी ज्यादा हो सकती है और इसकी शुरुआती एक्स शोरूम प्राइस 6 लाख रुपये से ज्यादा होगी।

Source : Agency

आपकी राय

2 + 1 =

पाठको की राय