Thursday, June 20th, 2024

पेटीएम का धमाकेदार ऑफर, फ्लाइट, ट्रेन और बसों की बुकिंग पर दे रहा जबरदस्त डिस्काउंट

नॉर्वे सॉवरेन वेल्थ फंड ने एपीएसईजेड को निवेश सूची से बाहर किया

रियलमी जीटी 6टी में फास्ट चार्जिंग, कूलिंग और टॉप परफॉर्मेंस की तिकड़ी

पेटीएम का धमाकेदार ऑफर, फ्लाइट, ट्रेन और बसों की बुकिंग पर दे रहा जबरदस्त डिस्काउंट

नई दिल्ली
 नॉर्वे के केंद्रीय बैंक ने नैतिक चिंताओं का हवाला देते हुए अपने सरकारी पेंशन फंड से अडाणी समूह की बंदरगाह कंपनी एपीएसईजेड को बाहर कर दिया है।

एपीएसईजेड 15वीं भारतीय कंपनी है, जिस पर नॉर्वे के केंद्रीय बैंक ने इस तरह की कार्यवाही की है।

ओएनजीसी, गेल, एनटीपीसी और वेदांत जैसी कंपनियों को इस तरह की कार्यवाही का सामना करना पड़ा है।

नॉर्वे का नॉर्जेस बैंक सॉवरेन वेल्थ फंड का प्रबंधन करता है। उसने 15 मई को कहा, ”अस्वीकार्य जोखिम के कारण अडाणी पोर्ट्स एंड स्पेशल इकोनॉमिक जोन को बाहर करने का फैसला किया है, क्योंकि कंपनी युद्ध या संघर्ष की स्थितियों में व्यक्तियों के अधिकारों के गंभीर उल्लंघन में शामिल है।”

एपीएसईजेड मार्च 2022 से निवेश रोकने के लिए नार्वे के केंद्रीय बैंक की निगरानी सूची में था। कंपनी को म्यांमार में सशस्त्र बलों के साथ अपने व्यापारिक जुड़ाव के कारण कार्रवाई का सामना करना पड़ा।

हालांकि, सूत्रों ने कहा कि अडाणी समूह की कंपनी ने पिछले साल मई में म्यांमार की पूरी संपत्ति बेच दी थी।

नॉर्वे के फंड की नैतिकता परिषद ने एपीसेज के मई 2023 के खुलासे को स्वीकार किया कि उसने म्यांमार में अपने बंदरगाह संबंधी परिचालन को सोलर एनर्जी लिमिटेड को बेच दिया था, लेकिन कहा कि ”खरीदार के बारे में कोई जानकारी उपलब्ध नहीं है, और एपीसेज ने कहा है कि वह गोपनीयता के आधार पर ऐसी कोई भी जानकारी साझा नहीं कर सकता है।”

 

रियलमी जीटी 6टी में फास्ट चार्जिंग, कूलिंग और टॉप परफॉर्मेंस की तिकड़ी

नई दिल्ली
 रियलमी ने आखिरकार अपने यूजर्स का इंजतार खत्‍म कर दिया है। ब्रांड ने जीटी सीरीज में नवीनतम डिवाइस, रियलमी जीटी 6टी के लॉन्च की घोषणा की है। रियलमी की जीटी सीरीज लॉन्‍च होने के बाद से ही अपनी अत्याधुनिक टेक्नोलॉजी, टॉप परफॉर्मेंस और बेहतर डिजाइन के साथ सबसे प्रतिष्ठित फोन सीरीज रही है।

रियलमी ब्रांड भविष्य को ध्यान में रख कर काम करता है। रियलमी का लक्ष्य अतीत से प्रेरणा लेकर स्मार्टफोन इनोवेशन में एक नए युग में प्रवेश करना है। रियलमी की जीटी सीरीज की नवाचार और अत्याधुनिक तकनीक को चिह्नित करती है। अपने लॉन्च के बाद से जीटी सीरीज ने लगातार दायरे को आगे बढ़ाने और अपने लक्ष्य को पूरा करते हुए रियलमी की तकनीकी महारत और समर्पण का प्रतिनिधित्व किया है।

जीटी फोन भारत में दो साल पहले 2021 में लॉन्च किया गया था। प्रशंसक बेसब्री से इसकी वापसी का इंतजार कर रहे थे, जो अब रियलमी जीटी 6टी के साथ पूरा होने जा रहा है। आगामी रियलमी जीटी 6टी सिर्फ एक स्मार्टफोन नहीं है, यह नवीनता और शक्ति का प्रमाण है। उद्योग में अपनी पहली सुविधाओं के साथ यह एक अद्वितीय उपयोगकर्ता अनुभव प्रदान करने का वादा करता है। जीटी 6टी भारत में स्नैपड्रैगन 7 प्लस जेन 3 चिपसेट वाला पहला स्मार्टफोन होगा।

हालांकि, एक शानदार चिपसेट ही इसे पावर बीस्ट नहीं बनाता है। इसकी असाधारण विशेषताओं में 120 वॉट की फास्ट चार्जिंग क्षमता है, यह सुपरवूक तकनीक के साथ मिलकर यह सुनिश्चित करता है कि आपका फोन तेजी से चालू हो और आप पूरे दिन कनेक्टेड रहे। डिवाइस में इसकी कीमत सीमा में सबसे बड़ा वीसी कूलिंग सिस्टम भी है। ये तीन विशेषताएं मिलकर शीर्ष प्रदर्शन करने वाली तिकड़ी बनाती हैं, जो रियलमी जीटी 6टी को ताकत देती है।

रियलमी जीटी 6टी की प्रभावशाली चार्जिंग स्पीड को इसके अनूठे डुअल सेल बैटरी आर्किटेक्चर द्वारा बढ़ाया गया है। यह डिजाइन सीरीज में जुड़े दो 2750 मेगाहर्ट्ज सेल को प्रभावी ढंग से एकीकृत करता है जो 5500 मेगाहर्ट्ज के बराबर संयुक्त क्षमता प्रदान करता है। यह व्यवस्था कुशल और फास्ट चार्जिंग सुनिश्चित करते हुए चार्जिंग पावर को दोगुना करने की अनुमति देती है।

इसके अलावा अत्याधुनिक बैटरी सेंस वोल्टमीटर तकनीक प्रत्येक सेल के वास्तविक वोल्टेज का सटीक पता लगाकर एक सटीक चार्जिंग रणनीति की गारंटी देती है। ये उन्नत प्रौद्योगिकियां तेज और सुरक्षित चार्जिंग प्रक्रिया प्रदान करने के लिए एक साथ काम करती हैं, यह सुनिश्चित करती हैं कि जरूरत पड़ने पर आपका फोन हमेशा तैयार रहे।

रियलमी जीटी 6टी पावर से कहीं अधिक है, इसे कूल रखने के लिए भी डिजाइन किया गया है। इसमें एक उन्नत आइसबर्ग वेपर कूलिंग सिस्टम है जिसमें नौ-परत वाली कूलिंग संरचना और एक 3डी टेम्पर्ड डुअल वीसी शामिल है जो कूलिंग दक्षता को काफी बढ़ाता है। यह कूलिंग एरिया फोन के सभी मुख्य ताप स्रोतों को कवर करता है, जिससे यह सुनिश्चित होता है कि यह हर समय आरामदायक तापमान बनाए रखे।

इस प्रणाली की प्रमुख विशेषताओं में से एक साइड फुल पार्टीशन कूलिंग डिजाइन है। यह डिजाइन फोन के किनारे के तापमान को 2 डिग्री तक कम करने में मदद करता है, जिससे इसे पकड़ना और लंबे समय तक उपयोग करना अधिक आरामदायक हो जाता है। कूलिंग सिस्‍टम केंद्र में एक तरल शीतलन तंत्र है जो इसे प्रभावी बनाते हुए हीट होने से रोकता है।

यह फोन की आंतरिक संरचना में अनुकूलन वीसी के भीतर परिसंचरण को बढ़ाता है जिससे कूलिंग बनी रहती है। ये सभी सुविधाएं यह सुनिश्चित करने के लिए एक साथ काम करती हैं कि रियलमी जीटी 6टी ओवरहीटिंग के बिना गेमिंग जैसी उच्च-प्रदर्शन गतिविधियों को संभाल सके।

रियलमी अपने हाई-एंड स्मार्टफोन के साथ उद्योग में बेंचमार्क स्थापित करने के मिशन पर है। जीटी 6टी का लॉन्च इस महत्वाकांक्षा का उदाहरण है क्योंकि रियलमी फ्लैगशिप अनुभव को फिर से परिभाषित करने और मध्य प्रीमियम फ्लैगशिप बाजार में क्रांति लाने का प्रयास करता है। जीटी सीरीज की बहुप्रतीक्षित वापसी स्मार्टफोन परिदृश्य में एक महत्वपूर्ण प्रभाव पैदा करने के लिए तैयार है।

जीटी 6टी एक शीर्ष परफॉर्मर के रूप में खड़ा है, जो अग्रणी विशेषताओं के ट्राइफेक्टा, विघटनकारी चिपसेट, अपने सेगमेंट में सबसे बड़ा वीसी कूलिंग सिस्टम और पहली बार 120 वॉट की फास्ट चार्जिंग क्षमता का दावा करता है। यह शक्तिशाली टॉप-परफॉर्मेंस तिकड़ी रियलमी जीटी 6टी को स्मार्टफोन इनोवेशन में सबसे आगे रखती है।

अमेजन के साथ रियलमी की भागीदारी को मजबूत करने के एक रणनीतिक कदम में जीटी 6टी विशेष रूप से ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध होगा। यह जीटी सीरीज के लिए पहली बार है और इसके इतिहास में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है। यह डिवाइस रियलमी की अपनी वेबसाइट और ऑफलाइन स्टोर्स के जरिए भी उपलब्ध होगा।

रियलमी जीटी 6टी सिर्फ एक स्मार्टफोन से कहीं अधिक है, यह पावर परफॉर्मेंस और कंफर्ट का मेल है। इसे एक बेजोड़ उपयोगकर्ता अनुभव प्रदान करने के लिए डिजाइन किया गया है। यह लॉन्च स्मार्टफोन उद्योग में सीमाओं को आगे बढ़ाने और नए मानक स्थापित करने की रियलमी की प्रतिबद्धता को रेखांकित करता है।

 

पेटीएम का धमाकेदार ऑफर, फ्लाइट, ट्रेन और बसों की बुकिंग पर दे रहा जबरदस्त डिस्काउंट

नई दिल्ली
वित्तीय सेवा कंपनी पेटीएम ने  ‘पेटीएम ट्रैवल कार्निवल’ लॉन्च किया, जिसके तहत फ्लाइट, ट्रेन और बसों समेत यात्रा बुकिंग पर विशेष समर डील तथा डिस्काउंट मिलेंगे। स्पेशल सेल 17 से 21 मई तक चलेगा।

यूजर पेटीएम के माध्यम से घरेलू उड़ानों की बुकिंग के लिए प्रोमो कोड “SUMMERSALE” का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे उन्हें शून्य सुविधा शुल्क और अधिकतम 750 रुपये तक 10 प्रतिशत का डिस्काउंट मिलेगा। अंतर्राष्ट्रीय उड़ानों की बुकिंग के लिए प्रोमो कोड “INTLSALE” के इस्तेमाल पर अधिकतम दो हजार रुपये तक आठ प्रतिशत की छूट मिलेगी।

इसके अलावा सभी फ्लाइट बुकिंग पर निःशुल्क कैंसिलेशन और बेस्ट-प्राइस की गारंटी होगी जिसके तहत एक तरफ की यात्रा या राउंड-ट्रिप टिकट के लिए सबसे कम कीमत सुनिश्चित की जाएगी।

पेटीएम के एक प्रवक्ता ने कहा, “गर्मियों में लोग यात्रा करना चाहते हैं और इसलिए समर ट्रैवल सेल की घोषणा करते हुए हमें खुशी हो रही है जिसमें उड़ानों, ट्रेन और बसों के टिकट पर सबसे ज्यादा छूट उपलब्ध है। हमारा उद्देश्य इन ऑफरों के साथ हमारे ग्राहकों को नये गंतव्यों को जानने और बिना ज्यादा लागत के गर्मी की छुट्टियों का आनंद उठाने में सक्षम बनाना है।”

वन97 कम्युनिकेशंस लिमिटेड के स्वामित्व वाली पेटीएम प्रोमो कोड “CRAZYSALE” के इस्तेमाल पर बस टिकटों पर 500 रुपये की छूट दे रही है। इसके अलावा चुनिंदा ऑपरेटरों के साथ बुकिंग पर 20 प्रतिशत अतिरिक्त छूट मिलेगी।

पेटीएम के जरिये बुक कराये गये बस टिकट के साथ बस की लाइव ट्रैकिंग, निःशुल्क कैंसिलेशन और बेस्ट-प्राइस की गारंटी मिल रही है। महिला यात्रियों की कंफर्ट और सुरक्षा के लिए बस रेटिंग, महिलाओं द्वारा सबसे ज्यादा बुक कराई गई और फीमेल फेवरेट जैसे फीचर दिये गये हैं ताकि वे विश्वसनीय जानकारी के आधार पर विकल्प चुन सकें।

ट्रेन टिकट के मामले में पेटीएम यूपीआई से टिकट बुकिंग कराने पर लगने वाला कोई भी शुल्क नहीं लेगा। इसके साथ ही लाइव ट्रेन स्टेटस अपडेट, आसान तत्काल बुकिंग, पीएनआर चेक, सीट की गारंटी और निःशुल्क कैंसिलेशन जैसी सुविधाएं मिल रही हैं ताकि ट्रैवल प्लानिंग का अनुभव बेहतर बनाया जा सके।

प्रवक्ता ने कहा, हमारा मानना है कि इस फ्लेक्सिबिलिटी से हमारे ग्राहकों का यात्रा अनुभव बेहतर बनेगा, उन्हें दिमागी शांति मिलेगी और वे बिना किसी झंझट के यात्रा की योजना बना सकेंगे।


कस्टमर्स को हेल्दी रखने के लिए जोमैटो ने लॉन्च किया नया फीचर, देगा बेहतर सुझाव

नई दिल्ली
आनलाइन फूड एग्रीगेटर जोमैटो के सह-संस्थापक और सीईओ दीपिंदर गोयल ने कस्टमर्स के लिए एक नया फीचर लॉन्च किया, जो स्वस्थ विकल्प चुनने में मदद करेगा।

शुरुआत करने के लिए, कंपनी ने ‘नान’ के विकल्प के रूप में ‘रोटी’ का सुझाव देना शुरू किया है। गोयल ने कहा कि कंपनी ने इन सुझावों के लिए सात प्रतिशत “अटैच रेट” देखा है, और हमें इस फीचर के लिए काफी पॉजिटिव फीडबैक मिला है।

गोयल ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर पोस्ट किया, ”हम जल्द ही इसे अन्य डिश और कैटेगिरी में भी लागू करने की प्लानिंग कर रहे हैं। उदाहरण के लिए, अगर आपको किसी मिठाई की क्रेविंग हो रही हैं और आप अपने कार्ट में मिठाई जोड़ते हैं, तब हम आपको विकल्प के रूप में कम कैलोरी वाली मिठाई दिखा सकते हैं।” मार्च में, गोयल को जोमैटो प्लेटफॉर्म पर ‘ग्रीन’ यूनिफॉर्म पहनने वाले राइडर्स के साथ ‘प्योर वेज मोड’ लॉन्च करने के फैसले पर आलोचना का सामना करना पड़ा था।

कड़ी आलोचना के बाद, कंपनी ने बाद में देश भर में अपने कस्टमर्स को वेजिटेरियन डिलीवरी देने के लिए कलर को ग्रीन से रेड में बदल दिया। फूड डिलीवरी प्लेटफॉर्म ने वित्त वर्ष 24 की चौथी तिमाही में 175 करोड़ रुपये का शुद्ध लाभ कमाया, जबकि एक साल पहले इसी अवधि में 188 करोड़ रुपये का घाटा हुआ था। शुक्रवार को कंपनी का शेयर 194 रुपये के आसपास रहा।

 

Source : Agency

आपकी राय

8 + 1 =

पाठको की राय