Sunday, April 14th, 2024

RTE के आवेदन की बढ़ी तारीख, फॉर्म अब भर सकेंगे 5 मार्च तक

इंदौर.
राज्य शिक्षा केंद्र ने शिक्षा का अधिकार अधिनियम (आरटीई) के तहत आवेदन करने की तारीख बढ़ा दी है। अब 5 मार्च तक अभिभावक बच्‍चों के लिए स्कूल पसंद कर आवेदन कर सकेंगे। वहीं 9 मार्च तक दस्तावेजों का सत्यापन किया जाएगा। बता दे कि इस बार आरटीई के तहत आवेदन करने की तारीख 23 फरवरी से 3 मार्च तक तय की गई थी। लेकिन 29 फरवरी तक आरटीई पोर्टल शुरू ही नहीं हुआ। अभी तक जिले के स्कूलों के लिए 15 हजार से अधिक आवेदन आ चुके है।

निजी स्कूलों में कमजोर वर्ग और वंचित समूह के बच्चों के ऑनलाइन नि:शुल्क प्रवेश आवेदन की तारीख 3 से बढ़ाकर 5 मार्च कर दी गई है। इस दौरान पोर्टल पर त्रुटि सुधार भी किया जा सकेगा। ऑनलाइन आवेदन के बाद आवेदक 9 मार्च तक पावती डाउनलोड कर मूल दस्तावेजों का केन्द्रों में सत्यापन करा सकेंगे। करीब 11 मार्च को पारदर्शी रेंडम पद्धति से ऑनलाईन लॉटरी निकाली जाएगी। जिसमें मैसेज के माध्यम से पालकों को स्कूल आवंटित किया जाएगा। इसके बाद आवंटन-पत्र डाउनलोड कर आवंटित स्कूल में प्रवेश ले सकेंगे।

22 मार्च से शुरू होगा दूसरा चरण
प्रवेश लेते समय ही संबंधित प्राइवेट स्कूल द्वारा मोबाइल एप के माध्यम से एडमिशन रिपोर्ट भी दर्ज की जाएगी। ठीक इसके बाद 22 मार्च से दूसरे चरण की प्रवेश प्रक्रिया भी शुरू कर दी जाएगी। दूसरे चरण की ऑनलाइन लॉटरी 28 मार्च को निकाली जाएगी। दूसरे चरण में लॉटरी से चयनित आवेदक 30 मार्च से 5 अप्रैल के बीच आवंटन-पत्र डाउनलोड कर आवंटित स्कूल में प्रवेश ले सकेंगे।

15 हजार से अधिक आवेदन हुए जमा
जानकारी के अनुसार 23 फरवरी से आरटीई के तहत आवेदन करने की प्रक्रिया शुरू हुई थी। लेकिन 29 फरवरी तक कई बार सर्वर डाउन ही रहा। वहीं 1 मार्च को भी पोर्टल ने काम नहीं किया। जिसके चलते कई आवेदन आनलाइन आवेदन जमा नहीं कर पाएं। अब तक जिले के निजी स्कूलों में आरटीई के तहत आरक्षित सीटों के लिए 15 हजार से अधिक आवेदन आ चुके है।

Source : Agency

आपकी राय

7 + 11 =

पाठको की राय