Wednesday, April 17th, 2024

घर में क्यों रखना चाहिए खाली गमला

वास्तु के अनुसार घर में हरे-भरे पेड़ पौधे लगाना बेहद शुभ होता है. वास्तु शास्त्र में दिशाओं को बहुत महत्वपूर्ण बताया गया है. इसके अनुसार पौधे हमेशा सही दिशा में ही रखने चाहिए, ऐसा करने से शुभ फल प्राप्त होता है. इसके अलावा वास्तु शास्त्र में कभी भी घर में ख़ाली गमले नहीं रखने के बारे में बताया जाता है. इसके इलावा वास्तु शास्त्र में ही कई बार कहा गया है कि घर में एक ऐसा स्थान होता है, जहां ख़ाली गमला रखना सबसे ज़्यादा शुभ होता है. तो चलिए इस बारे में विस्तार से जानते हैं भोपाल निवासी ज्योतिषी एवं वास्तु सलाहकार पंडित हितेंद्र कुमार शर्मा से.

 

1. घर में खाली गमला कहां रखना चाहिए
वास्तु शास्त्र में बताया गया है कि अगर आपका घर दक्षिण दिशा में हो या आपके घर की कोई ऐसी वस्तु या ऐसा कमरा हो जो दक्षिण दिशा की तरफ़ है. जिसे वहां पर नहीं होना चाहिए. तो ऐसे में आप उस जगह पर एक ख़ाली गमला लाकर रख दें. इसके अलावा यदि आपका घर सही दिशा में है, और उसके अंदर रखी हुई वस्तुएं भी सही दिशा में रखी हुई हैं, तो भी आपको एक खाली गमला दक्षिण दिशा की तरफ़ अवश्य रखना चाहिए. वास्तु शास्त्र के अनुसार इस दिशा में ख़ाली गमला रखने से घर में आने वाली मुसीबतें टलती है.

2. क्यों रखना चाहिए खाली गमला
वास्तु शास्त्र के अनुसार घर की दक्षिण दिशा में ख़ाली गमला रखने से राहू का प्रभाव कम होता है. इससे घर का वास्तु दोष भी दूर होता है. दक्षिण दिशा की तरफ़ ख़ाली गमला रखने से घर में यम का प्रभाव भी नहीं पड़ता और अकाल मृत्यु जैसे योग नहीं बनते.

3. गमला चटक जाए तो क्या करें
घर के सदस्यों की तरक्की बाधित करने वाले योगों से भी मुक्ति प्राप्त होती है. वास्तु शास्त्र बताता है कि घर में आने वाली मुसीबत उस ख़ाली गमले के ऊपर चली जाती है और गमला चटक जाता है. ऐसे में आपको तुरंत उस गमले को बदल देना चाहिए, और उस स्थान पर एक नया ख़ाली गमला रख देना चाहिए.

Source : Agency

आपकी राय

12 + 9 =

पाठको की राय