Sunday, May 19th, 2024

'Sad Leave' Policy के तहत कर्मचारी का मूड खराब होने पर 10 दिन की छुट्टी का प्रावधान

नईदिल्ली
अगर आप किसी ऑफिस (Office Employee) में काम करते हैं, तो आपके साथ भी ऐसा कभी ना कभी तो होता ही होगा, कि किसी बात पर आपका मूड खराब हो और ऑफिस जाने का मन ना हो. लेकिन जरूरी नहीं कि आप ऐसा कर पाओ. लेकिन, एक कंपनी ऐसी भी है जिसमें मूड खराब होने 10 दिन की छुट्टी ले सकते हैं. चौंकिए मत ये सच है चीन की कंपनी पैंग डोंग लाई (Pang Dong Lai) ने अपने यहां सैड लीव (Sad Leave) पॉलिसी शुरू की है. आइए जानते हैं क्या खास है इस पॉलिसी में और ये कैसे काम करती है?

इस कंपनी में 10 दिन की 'सैड लीव'

Pand Dong Lai चीन की एक सुपरमार्केट चेन हैं और इसके फाउंडर यू डोंगलाई (Yu Donglai) हैं. उन्होंने अपने कर्मचारियों को एक बड़ी राहत देते हुए नई पॉलिसी शुरू की है जिसे सैड लीव नाम दिया गया है. इसमें 10 दिन की छुट्टी लेने की सुवधि दी गई है, लेकिन इसके लिए आपका मूड खराब होना चाहिए. इसमें खास बात ये है कि छुट्टी लेने के लिए आपको अपने मैनेजर की इजाजत लेने की भी जरूरत नहीं है. यानी मूड खराब में 10 दिन ऑफिस आने का झंझट ही नहीं.


सुपरमार्केट चेन के फाउंडर ने किया ऐलान

चीन में एक रिटेल टाइकून यू डोंगलाई ने अपने कर्मचारियों को बेहतर वर्किंग लाइफ में संतुलन बनाने में मदद करने के लिए 'Sad Leave' की शुरुआत की है. उन्होंने इसका ऐलान करते हुए कहा कि हर किसी की लाइफ में कुछ ऐसे दिन भी होते हैं, जब वे दुखी होते हैं और ये मानव स्वभाव ही है. ऐसे में हमारी कंपनी के कर्मचारी का मूड खराब होने की स्थिति में 10 दिन की छुट्टी का प्रावधान किया है. वो जब चाहें इस छुट्टी को ले सकते हैं, इसकी उन्हें पूरी आजादी होगी.

सोशल मीडिया पर ऐसे हो रही तारीफ

साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट की खबर के मुताबिक, Yu Donglai ने कहा है, 'मैं चाहता हूं कि प्रत्येक स्टाफ सदस्य को स्वतंत्रता मिले. इसलिए सैड लीव की शुरुआत की गई है और अगर आप खुश नहीं हैं, तो काम पर न आएं.' पैंग डोंग लाई कंपनी में ये नई शुरुआत सोशल मीडिया (Social Media) पर भी चर्चा का विषय बनी हुई है. चीन की माइक्रोब्लॉगिंग वेबसाइट वीबो (Weibo) इस पॉलिसी को लेकर लगातार पोस्ट किए जा रहे हैं. एक यूजर ने लिखा, 'इतने अच्छे बॉस और इस कंपनी के वर्क कल्चर को देश भर में प्रचारित किया जाना चाहिए.' एक अन्य यूजर ने लिखा, 'मैं पैंग डोंग लाई पर स्विच करना चाहता हूं, मुझे लगता है कि मुझे वहां खुशी और सम्मान मिलेगा.'

चीन में ज्यादातर कर्मचारी नाखुश!

पैंग डोंग लाई कंपनी में यू डोंगलाई ने जो रोजगार नीतियां निर्धारित करती हैं कि कर्मचारी दिन में सिर्फ 7 घंटे काम करते हैं और इस कंपनी में 5Days Working रुल है. ऐसे में साल में कर्मचारी करीब 40 छुट्टियां लेने के हकदार हैं. रिपोर्ट के मुताबिक, चीन में कार्यस्थल की चिंता पर 2021 के सर्वेक्षण के अनुसार, 65 प्रतिशत से अधिक कर्मचारी कर्यस्थल पर थका हुआ और नाखुश महसूस करते हैं. कथित तौर पर कम वेतन और ओवरटाइम कल्चर कर्मचारियों में नकारात्मक भावनाओं के मुख्य स्रोत हैं.

 

Source : Agency

आपकी राय

14 + 12 =

पाठको की राय