Thursday, June 20th, 2024

कोर्ट ने अनवर, अरूणपति समेत अन्य को रिमांड पर सौंपने का फैसला टला, सुनवाई कल

रायपुर

रायपुर की ईडी और ईओडब्ल्यू की विशेष कोर्ट में सोमवार को शराब, कोयला,कस्टम मिलिंग घोटाला के साथ महादेव एप सट्टेबाजी केस की सुनवाई हुई। दरअसल शराब घोटाला केस में जेल में बंद होटल कारोबारी अनवर ढेबर, पूर्व आबकारी अधिकारी अरूणपति त्रिपाठी, पूर्व बीएसपी कर्मी अरविंद सिंह और शराब कारोबारी त्रिलोक सिंह ढ़िल्लन को कस्टोडियल रिमांड पर लेने ईडी के प्रोडक्शन वारंट पर विशेष कोर्ट में दोनो पक्षों के बीच बहस हुई।

बचाव पक्ष ने इस पर आपत्ति जताई। शराब घोटाले में दर्ज नई ईसीआइआर में इन आरोपितों से ईडी ने पूछताछ की आवश्यकता बताई। आखिरकार कोर्ट ने इस पर बुधवार 12 जून को सुनवाई करने की तारीख नियत की।गौरतलब है कि इससे पहले भी ईडी चारों आरोपितों से लंबी पूछताछ कर चुकी है। ईडी के अनुसार दो हजार करोड़ रुपये के शराब घोटाले में अब तक आरोपितों की 180 करोड़ की संपत्ति अटैच की जा चुकी है।

कोयला घोटाले केस में एक बार फिर से ईओडब्ल्यू ने पूछताछ करने आरोपित सूर्यकांत तिवारी और निलंबित आइएएस समीर बिश्नोई को दो दिन की रिमांड पर लिया है। सोमवार को सात दिन की रिमांड समाप्त होने पर दोनों को कोर्ट में पेश किया गया। जहां ईओडब्ल्यू के आवेदन पर कोर्ट ने दोनों आरोपितों की दो दिन की और रिमांड मंजूर कर उन्हें सौंपने का आदेश दिया।

वहीं इसी केस में जेल में बंद अन्य आरोपित लक्ष्मीकांत तिवारी,शिवशंकर नाग,सुनील नायक और निखिल चंद्राकर को प्रोडक्शन वारंट पर कोर्ट में पेश करने एक बार फिर ईओडब्ल्यू ने आवेदन लगाया। विशेष कोर्ट ने इस आवेदन को स्वीकार कर मंगलवार को चारों आरोपितों को कोर्ट में पेश करने का आदेश दिया। ईओडब्ल्यू की टीम इन्हें भी रिमांड पर लेने कोर्ट में आवेदन पेश करेंगी।

नीतिश की गिरफ्तारी का फैसला आज
महादेव एप सट्टेबाजी मामले के आरोपित नीतीश दीवान को प्रोडक्शन वारंट पर सोमवार को कोर्ट में पेश होने के बाद गिरफ्तारी पर फैसला टल गया। अभियोजन और बचाव पक्ष के बीच कोर्ट में इसे लेकर जमकर बहस हुई। कोर्ट ने मंगलवार 11 जून को सुनवाई की तारीख तय की है। लिहाजा नीतिश दीवान को कोर्ट के आदेश पर जेल भेज दिया गया। मंगलवार को फिर से उसे विशेष कोर्ट में पेश किया जायेगा। नीतिश की गिरफ्तारी के बाद ईओडब्ल्यू की टीम कोर्ट से रिमांड मांगने की तैयारी में है।

सौम्या-रानू की न्यायिक रिमांड बढ़ी
कोयला घोटाला केस में न्यायिक रिमांड पर रायपुर जेल में बंद पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की निलंबित उपसचिव सौम्या चौरसिया और निलंबित आइएएस रानू साहू की न्यायिक रिमांड खत्म होने पर सोमवार को ईडी की विशेष कोर्ट में पेश किया,जहां कोर्ट ने दोनों पक्षों की बहस सुनने के बाद दोनों की 14 दिन की न्यायिक रिमांड बढ़ाते हुए जेल भेजने का आदेश सुनाया। वहीं कस्टम मिलिंग घोटाले केस में जेल में बंद रोशन चंंद्राकर की न्यायिक रिमांड भी विशेष कोर्ट ने 14 दिन यानि 24 जून तक बढ़ा दी।

Source : Agency

आपकी राय

9 + 12 =

पाठको की राय