Sunday, May 19th, 2024

आइब्रो को बनाने के लिए ध्यान देने वाली बातें: सही तकनीक और उपाय

ज्यादातर महिलाएं खूबसूरत दिखने के लिए तरह-तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं, जिसमें फेस पैक, फेशियल और ब्लीचिंग लेकर कई चीजें शामिल होती हैं। लेकिन सबसे ज्यादा थ्रेडिंग की जाती है, क्योंकि इसकी वजह से हमारे लुक पर काफी असर पड़ता हैं। सिर्फ आइब्रो बनवाने से ही हमारे पूरा लुक बदल जाता है और इसमें बाकी चीजों के मुताबिक ज्यादा खर्चा भी नहीं होता है।

लेकिन थ्रेडिंग करवाना भी कोई आसान बात नहीं है, आपकी एक गलती और सारा लुक खराब। खासकर उन महिलाओं के लिए जो पहली बार आइब्रो बनाने की सोच रही हैं। इसलिए आपको इसलिए आपको थ्रेडिंग करवाते समय कई बातों का ध्यान रखना होता है, जो आज हम हमारे इस लेख में बताने वाले हैं। 

आइब्रो की शेप का ध्यान रखें

अगर आप पहली बार आइब्रो बना रही हैं या फिर पहले भी बना चुकी हैं, इस बात का खास ध्यान रखें कि थ्रेडिंग का सीधा असर आपके फेस लुक पर भी पड़ता है। इसलिए हमेशा अपनी फेस शेप के अनुसार ही आइब्रो बनवाएं। साथ ही पार्लर में आइब्रो बनवाने से पहले ही उन्हें बता दें कि आपको कैसी शेप चाहिए या पूछ लें कि आपके फेस कट के हिसाब से कैसी आइब्रो सही लगेगी।

स्किन को सही तरीके से करें होल्ड

आपने ध्यान दिया होगा कि आइब्रो बनाते समय पार्लर वाली कहती है कि सही से होल्ड करो वरना कट लग सकता है। ऐसा इसलिए होती है क्योंकि आइब्रो बनवाते समय हमारे बाल खींचते हैं, ऐसे में स्किन अगर टाइट से न पकड़ी जाए तो कट लग सकता है और हल्का खून भी आ सकता है। इसलिए आइब्रो के एरिया को टाइट से पकड़ें। साथ ही अगर आप बिंदी लगाती हैं तो आइब्रो बनाते समय बीच के गैप का ध्यान रखें, क्योंकि गैप ज्यादा होने से नाक चौड़ी लग सकती है।

थ्रेडिंग के बाद मॉइश्चराइजर लगाएं

थ्रेडिंग के दौरान हमारे बाल खींचते हैं, जिसकी वजह से दाने हो सकते हैं। ऐसे में आइब्रो बनवाने के बाद मॉइश्चराइजर लगाना ना भूलें। वैसे तो पार्लर वाले खुद लगा लेते हैं, लेकिन अगर आपकी पार्लर वाली मॉइश्चराइजर नहीं लगाती है तो आप उन्हें कह सकते हैं। इससे आपके दाने भी कम होंगे और रेडनेस भी।

याद से करें मेकअप रिमूव

अक्सर महिलाएं जल्दबाजी में ये गलती कर देती हैं। वो मेकअप लगे हुए फेस पर ही आइब्रो बनवा लेती हैं। जबकि ऐसा बिलकुल भी नहीं करना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि इससे ब्यूटिशियन को ये पहचानने में दिक्कत हो सकती हैं कि आपकी रियल आइब्रो कैसी है। इसलिए आइब्रो बनवाने से पहले हमेशा मेकअप रिमूव करना न भूलें। खासतौर से आई मेकअप के साथ तो बिल्कुल न करें।

पतली आइब्रो पर बार बार न करें थ्रेडिंग

कई महिलाओं की आइब्रो बहुत ही पतली होती है, ऐसे में उन्हें बार बार थ्रेडिंग नहीं करवाना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि बार बार थ्रेडिंग करने से आइब्रो पतली हो सकती हैं और फिर चेहरे का लुक खराब हो सकता है। साथ ही अगर आपकी आइब्रो मोटी और घनी है तो थ्रेडिंग की जगह ट्रिमिंग का ऑप्शन चुनें।

Source : Agency

आपकी राय

8 + 4 =

पाठको की राय