Sunday, May 19th, 2024

धनलाभ के अवसर बढ़ाने के लिए तिजोरी के इन तरीकों को आजमाएँ

 सनातन धर्म में वास्तु शास्त्र का बहुत महत्वपूर्ण स्थान है. अधिकतर लोग अपने घर में तिजोरी रखते हैं. तिजोरी में घर की महत्वपूर्ण चीजें जैसे सोना-जेवर धन जैसी चीजें रखते हैं. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार तिजोरी में मां लक्ष्मी का वास होता है. कहा जाता है कि जिन लोगों पर मां लक्ष्मी की कृपा होती है उनकी तिजोरी कभी खाली नहीं होती है. आज हम आपको तिजोरी के कुछ उपाय बताने जा रहे हैं जो आपकी आर्थिक समस्याओं को दूर कर सकती हैं. आइए जानते हैं इन उपायों के बारे में.


रखें हल्दी की गांठ

हिन्दू धर्म में हल्दी की गांठ को काफी शुभ माना जाता है. अधिकतर मांगलिक कार्यों में हल्दी का इस्तेमाल किया जाता है. मान्यता है कि हल्दी की गांठ को तिजोरी में रखने से मां लक्ष्मी की कृपा घर के सदस्यों पर बनी रहती है और आर्थिक तंगी से छुटकारा मिलता है.

पीपल का पत्ता

अगर आप धन की समस्याओं से परेशान हैं तो पीपल के पत्ते पर लाल सिंदूर से ॐ लिखें. इसके बाद इस पत्ते को अपनी तिजोरी में रख दें. कहा जाता है कि ऐसा करने से धन की समस्याएं दूर होती हैं और धनलाभ के योग बनते हैं.

लगाएं मां लक्ष्मी की फोटो

तिजोरी में चांदी का सिक्का या फिर धन की देवी मां लक्ष्मी की फोटो रखें. कहा जाता है कि ऐसी तस्वीर लगाने से घर में धन की बरकत होती है और धन की कमी का सामना नहीं करना पड़ता है.

दक्षिणावर्ती शंख

धार्मिक शास्त्रों के अनुसार घर की तिजोरी में दक्षिणावर्ती शंख रखना बेहद शुभ माना जाता है. कहा जाता है कि इससे घर के सदस्यों पर मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है और आर्थिक समस्याएं दूर होती हैं.

कुबेर यंत्र

कुबेर देव को धन के देवता कहा जाता है. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार कुबेर यंत्र तिजोरी में रखने से आर्थिक स्थिति मजबूत होती है और पैसों की तंगी नहीं झेलनी नहीं पड़ती है.

Source : Agency

आपकी राय

11 + 8 =

पाठको की राय