Sunday, May 19th, 2024

चीनी सुपर लीग 2024: शीर्ष स्तर के पुरुष फुटबॉल मैच में पहली महिला रेफरी बनीं झी लिजुन

शंघाई
चीनी सुपर लीग 2024 में शंघाई पोर्ट और शेडोंग ताइशान के बीच मैच की जिम्मेदारी संभालने के बाद, झी लिजुन चीन में शीर्ष स्तर के पुरुष फुटबॉल मैच में रेफरी बनने वाली पहली महिला बन गईं हैं। 35 वर्षीय झी, एशियाई फुटबॉल परिसंघ के लिए एक विशिष्ट सहायक रेफरी हैं। उन्होंने 2022 महिला एशियाई कप और 2024 अंडर-20 महिला एशियाई कप फाइनल के साथ-साथ कई फीफा खेलों में अंपायरिंग की। वह 2023 महिला विश्व कप में मैदान पर एकमात्र चीनी रेफरी थीं। झी ने सिन्हुआ के हवाले से कहा, 2023 में, महिला विश्व कप में रेफरी के रूप में मैं अकेली थी, और मुझे उम्मीद है कि अधिक चीनी महिला रेफरी विश्व कप में भाग लेंगी।

उन्होंने कहा, मैं सीएसएल मैचों को अक्सर मौके के रूप में ही देखती हूं। इस खेल से पहले, मैंने दोनों टीमों के बीच पिछली प्रतियोगिताओं की समीक्षा की, दोनों टीमों की रणनीति के विश्लेषण और पहले से योजना बनाने पर ध्यान केंद्रित किया।

उन्होंने कहा, पुरुषों के खेल की लय महिलाओं की लय से अलग होती है। मैंने शारीरिक ताकत के मामले में पर्याप्त तैयारी की और फुटबॉल के बारे में अपनी समझ को ताज़ा किया। हालाँकि, झी ने स्वीकार किया कि वह मैच से पहले थोड़ी घबराई हुई थीं, लेकिन जब सीटी बजी, तो मैंने अपना सारा ध्यान खेल पर केंद्रित कर दिया, और तनाव की भावना गायब हो गई।

झी ने कहा, यूरोपीय लीगों में पुरुषों के मैचों में महिला रेफरी द्वारा अंपायरिंग करना काफी आम बात है। अगर हम विश्व कप में रेफरी बनना चाहते हैं, तो हमें पुरुषों की फुटबॉल प्रतियोगिताओं में एक ठोस आधार तैयार करना होगा।

 

Source : Agency

आपकी राय

7 + 10 =

पाठको की राय