Wednesday, May 15th, 2024

प्रोटीन की कमी के लक्षण: जानें क्या हैं संकेत

 प्रोटीन एक जरूरी माइक्रोन्यूट्रिएंट है जिसकी जरूरत हमें डेली बेसिस पर पड़ती है. इसे मसल्स, बालों, स्किन और हार्मोंस का बिल्डिंग ब्लॉक समझा जाता है.मार्केट में प्रोटीन के ढेरो सोर्स मौजूद हैं जिनमें प्लांट और एनिमल बेस्ड न्यूट्रिएंट शामिल हैं. आपने अक्सर देखा होगा कि फिटनेस फ्रीक लोग प्रोटीन का सेवन ज्यादा करते हैं जिससे ओवरऑल हेल्थ और वेलबीइंग में किसी तरह की परेशानी न आए. भारत के मशहूर न्यूट्रीशन एक्सपर्ट निखिल वत्स (Nikhil Vats) ने बताया कि अगर शरीर में इस न्यूट्रिएंट की कमी हो जाए तो कई तरह के नुकसान उठाने पड़ सकते हैं.

प्रोटीन की कमी के लक्षण

1. सुंदरता पर असर

आपके स्किन, बाल और नाखून ज्यादातर इलास्टिन (Elastin), कोलाजेन (Collagen) और केराटिन (Keratin)  जैसे प्रोटीन से बने होते हैं. अगर इस न्यूट्रिएंट की कमी हो जाए तो नाखून टूटने लगेंगे, स्किन बेजान नजर आएगी और हेयरफॉल हो सकता है. यानी आपकी ब्यूटी बुरी तरह एफेक्ट हो सकती है.

2. मसल्स की कमजोरी

पर्याप्त प्रोटीन का इनटेक मांसपेशियों के साथ-साथ ताकत बनाने और बनाए रखने में मदद करती है. ये मसल्स को मेंटेन के लिए भी अहम है.मांसपेशियों का नुकसान प्रोटीन की कमी के पहले लक्षणों में से एक है जिसे कोई नोटिस कर सकता है.

3. भूख बढ़ सकती है

प्रोटीन आपके शरीर को उर्जा देता है, अगर आपको इसकी कमी हो जाए तो भूख ज्यादा बढ़ सकती है, इसलिए प्रोटीन का पर्याप्त सेवन करते रहना चाहिए, ये आपके वजन को मेंटेन रखने में भी मदद करता है.

4. एडिमा

एडिमा हाथों और पैरों में नजर आने वाला असामान्य सूजन है. प्रोटीन की कमी ऊतकों या शरीर के अंगों में फ्लूइड रिटेंशन का कारण बन सकती है. हालांकि, एडिमा के पीछे कई संभावित कारण हो सकते हैं। इसलिए, सटीक कारण का पता लगाने के लिए हेल्थकेयर एक्सपर्ट से जांच करना जरूरी है।

5. हार्मोनल इम्बैलेंस

डाइट में प्रोटीन की कमी हार्मोनल इम्बैलेंस को ट्रिगर कर सकती है. ये आपके मूड को भी प्रभावित कर सकता है, जिससे आप उदास या अत्यधिक आक्रामक महसूस कर सकते हैं. कई स्वस्थ आदतें शरीर में हार्मोनल संतुलन को बढ़ावा दे सकती हैं.

प्रोटीन के सोर्स

अगर आपको प्रोटीन की कमी हो जाए तो डाइट में कई चीजों को शामिल कर दें. जैसे अंडा, चिकन, मछली, दालें, नट्स, सीड्स, डेयरी प्रोडक्ट और सोया प्रोडक्ट्स वगैरह. हालांकि आपको कितनी मात्रा चाहिए इसके लिए किसी एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.
 

Source : Agency

आपकी राय

6 + 13 =

पाठको की राय